विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस – 2021 हिंदी में , World Mental Health Day 2021 in Hindi

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस – 2021 हिंदी में , World Mental Health Day 2021 in Hindi

महापुरुषों का मानना है कि अच्छा स्वास्थ्य ही धन है , (Health is wealth) । यदि आप स्वस्थ है तो नहीं होने वाला कार्य भी करना संभव है अगर आप अस्वस्थ है तो होने वाला कार्य भी करना असंभव के बराबर है। अभी के समय में काफी लोग फोबिया , हिस्टीरिया तथा डिमेशिया जैसी खतरनाक बीमारी से झुझ रहे हैं। आज अर्थात् 10 अक्टूबर है , पूरी दुनिया विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (world mental health day) के रूप में मना रहा है। आइए समझते हैं कि आखिर विश्व मानसिक दिवस क्या है तथा क्यों मनाया जा रहा है?

10 अक्टूबर – विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (world mental health day)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस थीम 2021 – एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health is an Unequal World)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस परिचय: –

आज के इस आधुनिक काल में लोगो का मानसिक स्वास्थ्य (mental health) का आंकड़ा तेजी से बढ़ते जा रहा है।लोगो में मेंटल स्ट्रेस , डिप्रेशन , फोबिया , हिस्टीरिया तथा डिमेंशिया जैसी खतरनाक मानसिक बीमारी बढ़ते जा रही हैं। सबसे पहले वर्ष 1992 में विश्व मानसिक (स्वास्थ्य दिवस world mental health day) मनाया गया था। मेंटल हेल्थ डे मनाने का पहल करने का श्रेय यूनाइटेड नेशन्स के उपमहासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ को जाता है । उसके बाद से हर वर्ष 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ दिवस मनाया जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या क्यों आती है?

सबसे पहले तो यह करोना काल से लोगों में डर , आपसी दूरी, उसके साथ सोशल डिस्टेस्टिंग का पालन करना ये सब लोगों के सीधे दिमाग पर प्रभाव डाला है। लोग हद से ज्यादा चिंता कर रहे हैं , अपने कामों को लेकर हमेशा व्यस्त रहना , सामाजिक दूरी बनाना , हमेशा सोचते रहना , हमेशा तनाव में रहना इत्यादि यही सभी कारणों से मनुष्य अपना दिमागी संतुलन खो देता है , जिसके वजह से डिप्रेशन , मेंटल स्ट्रेस , फोबिया , इत्यादि का शिकार हो जाता है और समाज से नाता तोड़ लेता है

मानसिक स्वास्थ्य कैसे ठीक रखे :-

  • आप सभी अपने दोस्तो , परिवार , तथा सगे संबंधियों से जुड़े रहे।
  • यदि आप किसी भी कार्य या बात से परेशान हैं तो आप सभी अपने करीबियों से शेयर कीजिए। कभी भी अपने मन में नहीं रखे।
  • यदि आप घर से ही कार्य करते है तो आप अपना रूटिंग बनाए जिससे परिवार वालो के बीच बैठकर बात करने का समय मिले।
  • समय से मनोरंजन का भी आनंद ले । जिससे स्ट्रेस कम हो तथा आप हंस सके।
  • अपनी नींद को हमेशा पूरा करे।
  • जिससे भी आपको परेशानी हो रही हो उससे दूरी बनाएं।

यदि आप सभी इतने बातो का ख्याल रखते है तो यकीन मानिए आपके जीवन में कभी भी मानसिक संबंधित समस्याएं नहीं आएंगी

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे थीम – 2021

WFMH के प्रेसिडेंट डॉ इंग्रिड डेनियल ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021 के लिए थीम की घोषणा की है। इस बार थीम है “एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य” (mental health in an Unequal World) । इस थीम को WFMH के सदस्यों , हितकारको सहित वैश्विक वोट द्वारा चुना गया है। अर्थात् दुनिया में आर्थिक स्थिति के आधार पर भी भेदभाव उत्पन्न हो रहा है , अमीर लोग और अमीर हो रहे तथा गरीबलोग साधनहीन ! जिससे उनलोगो को सीधे मानसिक चेतना पर ठेस पहुंच रहा है।