प्राथमिक चिकित्सा या घरेलू इलाज क्या है? What is first aid or aid box

प्राथमिक चिकित्सा या घरेलू इलाज क्या है? What is first aid  or aid box

प्राथमिक चिकित्सा के नाम सुनते ही बहुतों के दिमाग में अजीबो गरीब ख्याल आने लगता है। चिकत्सा तो सिर्फ डॉक्टर ही कर सकते है , लेकिन जैसे कहा जायेगा घरेलू इलाज आधुनिक तरीके से तो कुछ समझ में आने लगेगा। लेकिन इस डिजिटल समय में सभी के पास प्राथमिक चिकित्सा (first aid) से संबंधित जानकारी तथा प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (first aid kit) होना अनिवार्य है।हालांकि बहुत से लोगो ने प्राथमिक चिकित्सा पर ध्यान दिया है जो की एक अच्छा संदेश है बाकी सभी के लिए ! आज के इस पोस्ट में जानेंगे की प्राथमिक चिकित्सा (first aid) क्या है ? प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (first aid kit) क्या है ? तथा इसका दैनिक जीवन में उपयोग के बारे में जानेंगे।

प्राथमिक चिकित्सा क्या है – what is first aid

आसान भाषा में समझा जाए तो किसी भी व्यक्ति का अचानक दुर्घटना या तबियत बिगड़ने की स्थिती में हॉस्पिटल ले जाने से पहले किया गया उपचार , प्राथमिक चिकित्सा कहलाता है।प्राथमिक चिकित्सा में घरेलू इलाज का भी अहम हिस्सा होता है ।

प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स क्या है – what is first aid kit/box

आसान भाषा में समझे तो प्राथमिक चिकित्सा अर्थात उपचार करते समय जितने भी सामग्री की जरूरत होती है , वह सामग्री जिस भी बॉक्स या बैग में रखा गया होता है , वही बॉक्स प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स (first aid kit/box) कहलाता है। याद रखे की प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स पर हमेशा + (प्लस) का निशान रहता है।

प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स किट में होनेवाले कुछ सामाग्री (Equipments) :

  1. रूई
  2. मेडिकल कैची
  3. तिकोनी बैंडेज
  4. चिमटी
  5. पतली पट्टियां
  6. चिपकने वाले टेप
  7. थर्मामीटर
  8. सेफ्टीपिन
  9. आंख पर लगाने वाली पट्टी कम से कम दो
  10. छोटी , मध्यम , तथा बड़ी बिसंक्रमित (sterile) पट्टियां
  11. रबर दस्ताने
  12. ORS पैकेट
  13. पेन किलर स्प्रे
  14. कुछ दवाएं – Calpol , Avonine , Paracetamol , Aspirin , Crocin (सिरदर्द ,बुखार , पेट दर्द , उल्टी , सर्दी खासी , दर्द के लिए)
  15. हैंडिप्लस

प्राथमिक चिकित्सा या उपचार दैनिक जीवन में लाभदायक क्यों ?

कभी भी किसी के भी साथ कोई भी अनहोनी हो सकती है। जैसा कि निजी जीवन में किसी को भी शरीर के किसी भी अंग पर थोड़ा सा कट जाता है तो उस समय प्राथमिक उपचार की की मदद से ज्यादा खून न बहाए तुरंत खुद से उपचार कर सकते हैं। कभी-कभी किसी को भी अचानक रात में पेट दर्द या बुखार आ जाता है उस स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा किट की उपयोगिता महसूस होती है। दैनिक जीवन में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राथमिक चिकित्सा का भी योगदान होता है। बार-बार कोई नहीं चाहता है कि बड़े डॉक्टर से मिले , कुल मिलाकर प्राथमिक चिकित्सा किट तथा इससे संबंधित जानकारी हम सभी के लिए अति आवश्यक है। तो आप सभी अपने-अपने घर , ऑफिस या वाहन (गाड़ी) में प्राथमिक चिकित्सा कीट जरूर रखें।ध्यान रखें आप जो भी प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स में सामग्री रख रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही रखें तथा समय-समय पर बदलते रहे।