Valentine’s Day: वेलेंटाइन डे की सभी जानकारी |वेलेंटाइन डे का इतिहास तथा पूरी कहानी

Valentine’s Day: वेलेंटाइन डे की सभी जानकारी |वेलेंटाइन डे का इतिहास तथा पूरी कहानी

Valentine’s Day: वेलेंटाइन डे का नाम सुनते ही आपके दिलो दिमाग में प्यार का प्रपोजल आ ही गया होगा. आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है अर्थात् वेलेंटाइन डे के लिए बहुत उत्सुक है. मैने बहुत सारे वेबपेज पर वेलेंटाइन डे का आर्टिकल पढ़ा. सभी में एक कॉमन बात मुझे मिली की वेलेंटाइन डे किसी के भी साथ अर्थात मम्मी , दोस्त , पिता , भाई यानी अपने सभी करीबियों के साथ मनाया जा सकता है. क्युकी सभी के बीच अटूट प्रेम होती है.

Valentines day

प्रेम का रोग भी बड़ा अजीब है

यह देखता न अमीर न गरीब है…चाहे कितने भी पहरे लगा लो,फिर भी प्रेमी रहते एक दूजे के सदा करीब हैं.

मैं कहना चाहता हु की यदि सभी के साथ वेलेंटाइन डे मनाया जा सकता है तो भाई मदर्स डे , फादर्स डे , फ्रेंडशिप डे तथा रक्षा बंधन क्यों मनाते है. मेरे अनुसार वेलेंटाइन डे दो प्रेमियों के बीच जो प्रेम के गुमनामी समुंद्र में डूब चुके है. उन्हे प्रेम के सिवा कुछ भी नही सूझता . उसी दो प्रेमियों का त्योहार है. सभी कोई इस प्रेम के अथाह सागर में डूबना चाहता है.

गुलाब मुहब्बत का पैगाम नहीं होता,

चांद चांदनी का प्यार सरेआम नहीं होता,

प्यार होता है मन की निर्मल भावनाओं से,

वर्ना यूं ही जग में राधा-कृष्ण का नाम नहीं होता.

दोस्तो आज के इस पोस्ट में वेलेंटाइन डे को तार्किक तथा शाब्दिक दोनो रूप से समझने का प्रयास करेंगे. आज के इस आधुनिक काल में प्रेम का परिभाषा ही बदल चुका है. सभी कोई मजनू बने फिर रहे है. या शारीरिक सुख को प्यार के नाम देने में लग गए है. दोस्तो ये सच्चा प्रेम नहीं है. चलिए सबसे पहले वेलेंटाइन डे का इतिहास को जानने का प्रयास करते है –

वैलेंटाइन डे का इतिहास

अभी तक कोई भी प्रमाणिक सबूत नही मिल पाया है. वैलेंटाइन किसी दिन का नाम नहीं है, यह नाम है एक पादरी (Priest) का, जो कि रोम में रहता था, उस वक्त रोम पर Claudius का शासन था, जिसकी इच्छा थी, कि वह एक शक्तिशाली शासक बने, जिसके लिए उसे एक बहुत बड़ी सेना बनानी थी, लेकिन उसने देखा कि रोम के वो लोग जिनका परिवार है, जिनके बीवी और बच्चे है, वो सेना में नहीं जाना चाहते, तब उस शासक ने एक नियम बनाया, जिसके अनुसार उसने भविष्य में होने वाली सभी शादी पर प्रतिबन्ध लगवा दिया. यह बात किसी को ठीक नहीं लगी, पर उस शासक के सामने कोई कुछ नहीं कह पाया. यह बात पादरी वैलेंटाइन को भी ठीक नहीं लगी. एक दिन एक जोड़ा आया, जिसने शादी करने की इच्छा ज़ाहिर की, तब पादरी वैलेंटाइन ने उनकी शादी चुपचाप एक कमरे में करवाई. लेकिन उस शासक को पता चल गया और उसने पादरी वैलेंटाइन को कैद कर लिया और उसे मौत की सजा सुनाई गई.

जब पादरी वैलेंटाइन जेल में बंद था, तब सभी लोग उससे मिलने आते थे, उसे गुलाब और गिफ्ट देते थे, वह सभी बताना चाहते थे, कि वह सभी प्यार में विश्वास करते है, पर जिस दिन उनको मौत की सजा दी, वह दिन 14 फरवरी 269 A.D. था, मरने से पहले पादरी वैलेंटाइन ने एक खत लिखा, जो कि प्यार करने वालो के नाम था. वैलेंटाइन प्यार करने वालों के लिए ख़ुशी ख़ुशी कुर्बान हुआ है और प्यार को जिन्दा रखने की गुहार करता है, इसलिए उस दिन से आज तक 14 फरवरी को वैलेंटाइन की याद में वैलेंटाइन डे के नाम से मनाये किया जाता है.”

वैलेंटाइन डे परिचय

दोस्तो यह एक साप्ताहिक चलने वाला त्योहार है. इस त्योहार में बाजार नामक दुनिया कुछ पल के लिए अपने प्रेम के लिए थमती है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय त्योहार है. प्रत्येक वर्ष 7 फरवरी से शुरू होती है तथा 14 फरवरी तक चलती है. सबसे पहले इस 8वो दिनो के महत्त्व के बारे में समझते है.

7 फरवरी: रोज डे (पहला दिन) | 7 February Rose Day

यह पहला दिन होता है. और इसकी शुरुआत रोज देकर होता है. अर्थात रोज देकर प्रपोज करता है. सभी किसी की अपनी अपनी अलग अंदाज होता है रोज देने का.

8 फरवरी: प्रपोज डे (दूसरा दिन) | 8 February Propose Day

इसे प्रपोज़ डे कहते है, जिसमे जो भी जिसे दिल से प्यार करता है, उसे प्रपोज़ करता है, जिसके अंदाज अलग अलग होते है, जिसे वो खुद सोचता है.

9 फरवरी: चॉकलेट डे (तीसरा दिन) | 9 February Chocolate Day

इसे चॉकलेट डे कहते है, इस दिन सभी अपने प्यार को चॉकलेट देते है, इस तरह सभी मिठास बांटते है.

10 फरवरी: टेडी बियर डे (चौथा दिन) | 10 February Teddy bear Day

इसे टेडी बियर डे कहते है, इस दिन प्यार करने वाले एक दुसरे को गिफ्ट्स देते है, जिसमे वो सभी अपने सबसे प्यारे इंसान के लिए गिफ्ट्स लाते है.

11 फरवरी: प्रॉमिस डे (पांचवा दिन) | 11th February promise day

इसे प्रॉमिस डे कहते है, इस दिन सभी अपने प्यार को साथ निभाने का वादा करते है. सारी कसमे वादे याद कर. उसे पूरा करने का वादा करते है.

12 फरवरी: किस डे (छठा दिन) | 12th February Kiss Day

इसे किस डे कहते है इस दिन सभी एक दुसरे के साथ वक्त गुजारते है, हर लम्हे को याद गार बनाते है, पिछली बाते याद कर हर तरह से एक दुसरे के हो जाते है.

13 फरवरी: हग डे (सातवां दिन) | 13th February Hug Day

इसे हग डे कहते है, इस दिन जोड़े एक साथ रह कर अपनी भावनाएं व्यक्त करते है. एक दुसरे को प्यार से गले लगाते है और सदा एक दुसरे का साथ देने का अहसास जताते है, जो कि उन्हें हर कठिन वक्त में भी बांधे रखेगा.

14 फरवरी: वैलेंटाइन डे (आखिरी दिन) | 14th February Valentine Day

यह आखिरी दिन है, जिसे वैलेंटाइन डे कहते है, इस दिन सभी जोड़े एक दुसरे के साथ पूरा दिन बिताते है.

इस तरह हर साल यह एक सप्ताह व्यक्ति अपने जीवन साथी, अपने ख़ास दोस्त, अपने परिवार और अपने जिग्री यारों के साथ वक्त गुजरता है. प्यार किसी दिन या वक्त का मोहताज तो नहीं होता, पर प्यार आज की भाग दौड़ में कही छिप गया है और इस तरह पादरी वैलेंटाइन को श्रद्धांजलि देते हुए सभी अपनों के साथ कुछ पलो को बिताते है और उन्हें अपनी यादों में जोड़ते जाते है.

Valentine’s Day – वैलेंटाइन डे के फायदे

जिस तरह होली के दिन आपको कोई भी रंग लगाने से मना नहीं करता और अगर कोई मना करे भी तो आप कह सकते हैं कि बुरा ना मानो होली है. ठीक इसी तरह वैलेंटाइन डे एक ऐसा सुरक्षित दिन है जब आप किसी भी लड़की को अगर प्रपोज करते हैं तो वह बुरा नहीं मानेगी. लेकिन हां, यह रीत सिर्फ पश्चिमी देशों पर ही लागू होती हैंऔर उन युवाओं पर जो पश्चिमी सोच पर यकीन करते हैं. अगर आप यही फंडे किसी भारतीय परंपरा पर आस्था रखने वाली लड़की पर लागू करेंगे तो आपके साथ कुछ बुरा जरूर हो सकता है

वैलेंटाइन डे पर अनमोल कथन

गुजर गया आज का दिन भी,
पहले की तरह,
ना हमको फुर्सत मिली,
ना उन्हें ख्याल आया!!!
Happy Valentine Day 🌹🌹🌹

प्यार वो नहीं जो तुम ढूंढ रहे हो,
बल्कि प्यार वो है जो तुम्हें ढूंढ ले

आप जानते हैं कि जब आप प्यार में पड़ जाते हैं
तब आप सो नहीं सकते क्योंकि
वास्तविकता आखिरकार आपके सपनों से बेहतर है।

न जाने क्या मासूमियत है,
तेरे चेहरे पर… तेरे सामने,
आने से ज़्यादा तुझे,
छुपकर देखना अच्छा लगता है!!!
Happy Valentine Day🌹🌹🌹

किसी की मोहब्बत पाने के लिए सबसे
पहले उसे बिना किसी शर्त
के बेपनाह मोहब्बत दो ।

ज़रूरत ही है अल्फाज़ों की;
प्यार तो चीज़ है बस एहसास की;
पास होते तो मंजर ही क्या होता;
दूर से ही खबर है हमें आपकी हर सांस की
हैप्पी वैलेंटाइन्स दिवस🌹🌹🌹

FAQ

Q: वैलेंटाइन डे कब आता है ?
Ans : 14 फरवरी

Q : वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?
Ans : इसकी शुरुआत 5 वीं शताब्दी से एक रोमन फेस्टिवल से हुई थी.

Q : वैलेंटाइन डे का मतलब क्या है ?
Ans : यह एक ऐसा दिन होता है जिस दिन एक प्रेमी या प्रेमिका अपनी प्रेमिका या प्रेमी से प्यार का इजहार करते हैं.

Q : वैलेंटाइन डे वीक क्या है ?
Ans : 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है.

Q : आज कौन सा डे है ?
Ans : रोज़ डे

Q : कल कौन सा डे है ?
Ans : प्रपोज़ डे

Q : 7 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : रोज डे

Q : 8 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : प्रपोज़ डे

Q : 9 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : चॉकलेट डे

Q : 10 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : डेडी बियर डे

Q : 11 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : प्रॉमिस डे

Q : 12 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : किस डे

Q : 13 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : हग डे

Q : 14 फरवरी को कौन सा डे है ?
Ans : वैलेंटाइन डे