Health Tips: स्वस्थ रहने की महत्वपूर्ण 10 टिप्स हिंदी में !

Health Tips: स्वस्थ रहने की महत्वपूर्ण 10 टिप्स हिंदी में !

यदि आप इस अनमोल जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो स्वास्थ्य के प्रति हमेशा जागरूक रहें। यदि आप स्वस्थ है तो दीर्घायु हो सकते हैं तथा अपने अनमोल जीवन को सुखी तथा आनंद पूर्ण जी सकते हैं। किसी महापुरुष ने सच ही कहा था यदि आप स्वस्थ है तो आप धनी व्यक्ति है अथवा नहीं! तो चलिए जाने कि स्वस्थ रहने का महत्वपूर्ण 10 टिप्स क्या है? यकीन मानिए यदि आपने लिखी 10 हेल्थ टिप्स को रोज की जीवन चर्या में अपनाते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

  • सुबह बिस्तर से जल्दी उठे अर्थात सूर्य के जगने से पहले , फ्रेश हो जाए। उसके बाद आप कम से कम 3 किलोमीटर पैदल जरूर चले जिससे कि एक व्यायाम (excercise) भी हो जाए और शरीर की मांसपेशियों में गति आ जाए तथा रक्त संचार कार्य प्रॉपर काम करने लगे। जिससे आलस भी दूर होगा तथा आपकी एक अच्छे दिन से शुरुआत होगी।
  • स्नान प्रत्येक दिन करें। दांत को हमेशा दिन में दो बार सुबह तथा रात को दातुन या ब्रश की सहायता से अवश्य साफ करें। क्योंकि दांत का भी आनंदमई जीवन में अहम योगदान होता है। स्नान के बाद कपड़ा जरूर बदले।
  • भोजन करते समय अपने आप में सीघ्र न दिखाएं। आराम से भोजन करें अच्छी तरह चबा चबा कर खाए। जिससे आपको पेट संबंधी बीमारी नहीं हो अर्थात यदि आपका पेट में किसी प्रकार की बीमारी होती है तो इसका एक कारण भोजन भी है। पेट स्वस्थ होगा तभी आप स्वस्थ जीवन का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  • खाने के तुरंत बाद सोना (लेटने) नहीं चाहिए और ना ही खाना खाए तुरंत बाईक या कोई और गाड़ी चलाने लगे। ऐसा करते हैं तो आपका पेट में ज्यादा बाद (चर्बी) जमा हो जाएगा। इससे आपको परेशानी बढ़ सकती है इसलिए खाना खाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक लेटे नहीं।
  • स्वस्थ जीवन की मूलभूत इकाई पानी को कहा जा सकता है। क्योंकि बिन पानी कुछ भी नहीं! सुबह जगते ही कम से कम 1 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। खाना खाने के साथ पानी का सेवन कम से कम करें। भोजन हो जाने के कम से कम 30 मिनट बाद भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें जिससे आपकी पाचन की प्रक्रिया सुचारू रूप से कार्य करें।एक दिन में स्वस्थ जीवन के लिए कम से कम 4 लीटर पानी को जरूर ले।
  • खाना का सप्ताहिक रूटिंग आप बना सकते हैं। प्रोटीन , कैल्शियम , आयरन , मंड इत्यादि को ध्यान में रखते हुए। इसमें आप हरी सब्जियां , फल , दाल तथा ड्राई फ्रूट्स का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। क्योंकि इसी से आपके शरीर में ऊर्जा तथा शक्ति प्रदान होता है।
  • अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवन भर तैलीय पदार्थ , नमक तथा शुगर का उपयोग बहुत ही कम मात्रा में करें। उपयोग करने से आप सभी को भोजन स्वादिष्ट तो लगेगा लेकिन पेट की तुत्ती बोला देगा तैलीय युक्त भोजन। यदि आप चीनी (sugar) का उपयोग ज्यादा करते है तो आपको डायबिटीज होगी। उसके बाद हमेशा बाजार में बिना चीनी वाला चाय ढूंढते मिलेंगे आप।
  • यदि आप ग्रामीण इलाकों से आते हैं तो जाहिर है आप घर के काम में हाथ बढ़ाते होंगे। लेकिन ज्यादा से ज्यादा हाथ बताए । इससे आपके शरीर को व्यायाम भी प्राप्त हो जाएगा और काम भी! जो शहर में रहते हैं उन्हें रोज जिम जाना चाहिए नहीं तो आप मोटापा का शिकार तथा आप में रक्त परिसंचरण प्रणाली खराब हो सकती है। इससे अचानक तबियत नहीं बिगड़ती लेकिन धीरे धीरे जरूर बिगड़ती है।
  • आप सभी तनाव (Tansion) से दूर रहें यदि हो तो अपने करीबीयो से शेयर जरूर करें। जिससे टेंशन कम होगा। ध्यान रहे डिप्रेशन का पहला सीढ़ी तनाव तथा अकेलापन ही होता है। इसलिए हमेशा इसे बचे योग तथा ध्यान लगाएं । जिससे शांति प्राप्त हो।
  • एक और संकट इस आधुनिक युग में बहुत तेजी से अपना पैर पसार रही है। वह है यौनशक्ति संकट! क्योंकि इस आधुनिक समय में टीवी , फिल्म तथा उनमें दिखाए जाने वाला प्रचार (aid) का माहौल की वजह से अधिकांश बच्चों तथा युवाओं में पोर्न एडिक्शन हो जा रहा है। जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो रहा है।आप सभी से आग्रह है की खास कर युवाओं तथा बच्चो ऐसा कोई गलती ना करें जिससे आगे चलकर भारी कीमत चुकानी पड़े।

आप सभी उल्लेखित हेल्थ टिप्स को अपने जीवन उतारिए। तथा आप सभी अपना राय कॉमेंट बॉक्स में जरूर दे।