SSC GD Constable Exam Full Information in Hindi – SSC GD Constable की महत्वपूर्ण जानकारी [SSC GD 2022]

SSC GD Constable Exam Full Information in Hindi – SSC GD Constable की महत्वपूर्ण जानकारी [SSC GD 2022]

Also search: ssc gd exam eligibility criteria in hindi, एसएससी जीडी का फिजिकल कैसे होता है? SSC GD का मतलब क्या होता है? SSC GD में हाइट कितनी चाहिए? एसएससी जीडी की योग्यता क्या है? एसएससी में दौड़ कितनी है? एसएससी जीडी कांस्टेबल का एग्जाम कैसे होगा? एसएससी जीडी का एज कितना होता है? एसएससी जीडी में 2022 में कितनी वैकेंसी है? एसएससी जीडी के फॉर्म कब से भरे जायेंगे? SSC GD Constable 2022 Syllabus PDF Download, SSC GD Medical Test Details in Hindi.

हेल्लो दोस्तों क्या आप सभी SSC GD Constable Exam की तैयारी करना चाहते है या कर रहे हैं. और इस Exam के सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सफर पर निकले है. तो आपका सफर समाप्त हुआ क्योंकि इस वेबपेज पर SSC GD Constable Exam से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे. सिर्फ आप अंतिम तक जरूर पढ़े.

SSC GD का फुल फॉर्म –

SSC - Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)

GD - General Duty (सामान्य कर्तव्य)

SSC GD Constable Exam क्या है?

SSC GD Constable Exam , SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा आयोजित एक चर्चित परीक्षा है. जिसके माध्यम से गृह मंत्रालय के अंडर में अलग अलग प्रकार के सैन्य अधिकारी (arm force’s) का चयन किया जाता है.

SSC GD Post details –

SSC GD Constable Exam का फॉर्म भरते समय अपना हिसाब से पोस्ट को चुनना रहता है. जो की लास्ट में रैंक वाइस मिलती है. जो की सभी पोस्ट निम्नलिखित हैं.

  • BSF (Border Security Force)
  • SSB (Sashastra Seema Bal)
  • CRPF (Central Reserve Police Force)
  • NIA (National Investigation Agency)
  • CISF (Central Industrial Security Force)
  • SSF (Special Security Force)
  • ITBP (Indo Tibetan Border Police)
  • Rifleman in Assam Rifles

SSC GD Constable Exam में Eligibility criteria क्या होती है?

1. Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं या समकक्ष पास होना चाहिए. 10वी मिनिमम क्वालिफिकेशन है यदि आपके पास इससे हायर डिग्री है तब भी आप एलिजिबल है. 10वीं की परीक्षा में भाग लेने जा रहे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

Note: यदि आपके पास 10वी से हायर डिग्री है तथा दूसरे किसी के पास सिर्फ 10वी है. तो भी दोनो में कोई भी अंतर नही है. यदि आप सोच रहे होंगे कि मुझे कुछ विशेष फायदा होगा तो आप गलत है. हो सकता है जॉब लगने के बाद प्रोमोशन में फायदा हो.

2. Nationality (राष्ट्रीयता)

जाहिर सी बात है की SSC भारत की Recruiting Agency है. तो राष्ट्रीयता भारत ही चाहिए यदि आप भारत के नही हो और निम्नलिखि श्रेणी में आते हो तो आप SSC GD Constable परीक्षा में शामिल होने योग्यता हासिल कर लिए हो.

  • तिब्बती शरणार्थी (Tibetan refugee) जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आए थे.
  • भूटान या नेपाल के नागरिक हैं
  • भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान/ श्रीलंका/ बर्मा/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ युगांडा/ जाम्बिया/ ज़ैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम से स्थायी रूप से प्रवास कर चुके हैं भारत में बसने के लिए .

3. Age Limits (आयू सीमा)

Age Limits की बात की जाए तो 18 से 30 वर्ष के बीच रखी गई है. यदि आप विकलांग (ph) है तो 10 वर्ष , OBC है तो 03 वर्ष तथा SC/ST हैं तो 05 वर्ष की ऊपरी सीमा में छूट दी जाती है. आप सभी निम्न सारणी से भी समझ सकते है.

Age Limits

4. SSC GD Constable PST (physical standard test) – शारीरिक मानक परीक्षण

Male Candidates
मानकGEN/OBC/SCST
हाईट (Hight)170 सेमी165 सेमी
छाती (Chest)80-8575-80
Female Candidates
मानकGEN/OBC/SCST
हाइट 157 सेमी155 सेमी

5. SSC GD Constable physical test

Male Candidates
PHYSICALGEN/OBC/SCST
दौड़ (Running)05 किमी 24 मिनट में05 किमी 24 मिनट में
Female Candidates
PHYSICALGEN/OBC/SCST
दौड़ (Running)1.6 किमी 8.5 मिनट में1.6 किमी 8.5 मिनट में

6. Medical Test

SSC GD Constable के लिए यह लास्ट टेस्ट माना जाता है. इस टेस्ट में सभी को खरा उतरना होता है नहीं तो अयोग्य घोषित कर दिया जाता है. आप सभी कुछ निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखे.

  • दोनों आँखों की न्यूनतम दूर दृष्टि (चश्मे के बिना) 6/12 होनी चाहिए तथा वर्णांधता से मुक्त होनी चाहिए.
  • जिन उम्मीदवारों ने अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए लेजर सर्जरी कराई है, वे केवल तभी पात्र होंगे जब सरकारी अस्पताल द्वारा आयोजित किये गए निम्नलिखित टेस्ट में उनकी दृष्टि को सामान्य पाया जायेगा.
  1. विपरीत संवेदनशीलता (Contrast sensitivity)
  2. मंद प्रकाश दृष्टि (Dim light vision)
  3. चकाचौंध तीक्ष्णता (Glare acuity)
  • उम्मीदवारों के भीतर मुड़े घुटने, समतल पैर, वैरिकाज़ नस, उँगलियों, सीने और जोड़ों में विकृति, हैलक्स वैल्गस, आंखों में भेंगापन, मुड़े हुए पैर तथा शरीर के किसी भाग की हानि सहित कोई और विकृति नहीं होनी चाहिए.
  • कान सम्बन्धित समस्याओं को दूर करे.
  • उम्मीदवार को उसके कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन के लिए एक अच्छी स्वास्थ्य अवस्था में होना चाहिए.

SSC GD Constable Exam pattern क्या होती है?

SSC GD Constable के लिए सबसे पहले एक Computer Based Exam है. जिसमे आपसे Objective Multiple Choice type Question पूछे जायेंगे. मतलब की प्रत्येक प्रशन में आपको चार विकल्प दिए जायेंगे जिसमे से केवल एक ही विकल्प सही होगा.

प्रश्न पत्र को चार भागों में विभाजित किया गया है. जिसमें कुल मिलाकर आपसे 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. जोकि निम्नलिखित चार विषयों से होंगे:

  • General Intelligence and Reasoning/ सामान्य बुद्धि और तर्क
  • General Knowledge and General Awareness/ सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता
  • Elementary Mathematics/ प्राथमिक गणित
  • Hindi/ English

हर एक विषय से आपसे 25 questions पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रशन में आपको चार विकल्प दिए जायेंगे जिसमे से केवल एक ही विकल्प सही होगा. निगेटिव मार्किंग 0.25 होता है.

Note: इस CBT exam में मिनिमम मार्क्स निर्धारित किया गया है जो इस प्रकार से है.

  • अगर आप General/ Ex-Serviceman हैं तो इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कम से कम 35% अंक प्राप्त करने होंगे.

CLICK HERE: यदि आप 10वी पास है तो आपको SSC MTS के बारे में जरूर जानना चाहिए

  • वहीं OBC/SC/ST छात्रों को पास होने के लिए 33% marks लाने होंगे.

इस पड़ाव को पार कर लेने के बाद अर्थात यदि आपका नाम CBT Exam मेरिट लिस्ट में आता है उसके बाद आपको SSC GD Constable PST (physical standard test) – शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा.

शारीरिक मानक परीक्षण के बाद उसी समय SSC GD Constable physical test लिया जायेगा. ये सब बाते आपको eligibility criteria में बता दिया गया. आप फिर से एक बार देख ले.

Physical test से निकलने के बाद फिर से आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. आप सभी ऊपर लिखित मेडिकल टेस्ट के सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान रखिए. यदि आपका मेडीकल फिट हो जाता है उसके बाद आपको लास्ट मेरिट लिस्ट का इंतजार करना है साथ ही साथ अपना सभी डॉक्युमेंट तैयार कर ले क्योंकि इसके बाद डक्यूमेंट वेरीफिकेशन होता है.

SSC GD Constable previous year cut-off

Previous year cut-off

SSC CGL Exam के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? तथा exam form कब आयेगी?

SSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष SSC exam calender जारी किया जाता है. SSC के सभी एग्जाम्स का फुल डिटेल्स दिया हुआ होता है. जो की सभी कैंडिडेट्स को जानना अतिआवश्यक होता है. SSC exam calender 2022-23 को जानने के लिए निम्न Buttom पर क्लिक करें.

SSC Exam Schedule जानने के बाद आप सभी SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. SSC ऑफिशियल वेबसाइट निम्न है.

SSC GD Constable Exam Registration फीस कितना होता है?

SSC GD Constable की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होता है.

यदि आप इनमे से किसी एक श्रेणी से सम्बन्ध रखते करते हैं: महिला/ SC/ ST/ शारीरिक रूप से विकलांग/ पूर्व सैनिक तब आपको SSC GD Constable Exam में apply करने के लिए कोई Application fee देने की जरुरत नहीं है. आप सभी निम्न सारणी से समझ सकते है.

SSC GD Constable की सैलरी कितनी होती है?

आप सभी निम्न सारणी से आसानी से समझ सकते हैं.

आप सभी निम्न एग्जाम्स के बारे में जरूर जानिए

यदि आप सभी के मन कोई और सवाल रह गया हो तो कृप्या आप सभी कमेंट करके जरूर बताएं.