SSC CPO EXAM [2022] all information in Hindi । एसएससी सीपीओ परीक्षा की सभी जानकारी इन हिंदी [SSC CPO EXAM ]

SSC CPO EXAM [2022] all information in Hindi । एसएससी सीपीओ परीक्षा की सभी जानकारी इन हिंदी [SSC CPO EXAM ]

SSC CPO complete details in Hindi , SSC CPO Exam pattern and Syllabus in Hindi , SSC CPO परीक्षा 2022

आज हम इस लेख की मदद से SSC CPO संबंधित सभी सवालों जैसे SSC CPO क्या है? SSC CPO Exam pattern और syllabus क्या है? SSC CPO Exam में Eligibility criteria क्या होती है? इत्यादि के जवाब जानेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं.

SSC CPO ka full Form kya hota hai?

SSC CPO का full form जानने के लिए सबसे पहले अलग अलग समझते है. SSC – Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) तथा CPO – Central Police Organisation (केंद्रीय पुलिस संगठन) होता है.

SSC CPO kya hai

SSS CPO , कर्मचारी चयन आयोग (ssc) के द्वारा आयोजित एक चर्चित परीक्षा है. जिसकी सहायता से केंद्रीय पुलिस डिपार्टमेंट के लिए कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाता है.

आप सभी को तो SSC CPO के फुल फॉर्म से ही पता चल गया होगा की यह एक प्रकार का केंद्र सरकार के लिए पुलिस भर्ती परीक्षा है.

SSC CPO के अंदर कौन कौन सी डिपार्मेंट्स होती है

SSC CPO में आप क्वालीफाई करते है तो आप निम्नलिखित डिपार्टमेंट्स में कार्य कर सकते है.

  1. Border Security Force (BSF)
  2. Central Reserve Police Force (CRPF)
  3. Central Industrial Security Force (CISF)
  4. Sashastra Seema Bal (SSB)
  5. Indo-Tibetan Border Police (ITBP)
  6. Assam Rifles (AR)
  7. National Security Guard (NSG)

SSC CPO में कौन कौन सी पोस्ट होती है

  1. Sub Inspector in Delhi Police
  2. Sub Inspector in Border Security Force (BSF)
  3. Sub Inspector in Central Industrial Security Force (CISF)
  4. Sub Inspector in Central Reserve Police Force (CRPF)
  5. Sub Inspector in Indo-Tibetan Border Police Force (ITBP)
  6. Sub Inspector in Sashastra Seema Bal (SSB)
  7. Assistant Sub Inspector in Central Industrial Security Force (CISF)

SSC CPO Exam में आवेदन करने के लिए आवश्यक शिक्षा (Eligibility criteria)

SSC CPO के सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री है. अर्थात् आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री किसी भी संकाय से हासिल है तो आप SSC CPO के लिए एलिजिबल है.

Note:

जिन अभ्यर्थियों ने 1 जनवरी 2022 तक शैक्षणिक योग्यता हासिल नहीं की है, वे पात्र नहीं होंगे और उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है 2022 के लिए.

केवल दिल्ली पुलिस सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए

पुरुष उम्मीदवारों के पास फिजिकल एंड्यूरेंस टेस्ट के लिए निर्धारित तिथि तक LMV (मोटरसाइकिल और कार) का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. हालांकि, जिन उम्मीदवारों के पास LMV (मोटरसाइकिल और कार) के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, वे CAPFs के अन्य सभी पदों के लिए पात्र हैं.

SSC CPO के लिए राष्ट्रीयता/नागरिकता (Nationality)

जाहिर सी बात है की SSC भारत की Recruiting Agency है. तो राष्ट्रीयता भारत ही चाहिए यदि आप भारत के नही हो और निम्नलिखि श्रेणी में आते हो तो आप SSC CPO परीक्षा में शामिल होने योग्यता हासिल कर लिए हो.

  • तिब्बती शरणार्थी (Tibetan refugee) जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आए थे.
  • भूटान या नेपाल के नागरिक हैं
  • भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान/ श्रीलंका/ बर्मा/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ युगांडा/ जाम्बिया/ ज़ैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम से स्थायी रूप से प्रवास कर चुके हैं भारत में बसने के लिए .

SSC CPO Exam के लिए age limits कितना होता है

SSC CPO के लिए Minimum Age Limit (Male/Female) – 20 years होता है. तथा अधिक से अधिक Maximum Age Limit (Male/Female) – 25 years तक होता है.

यदि आप OBC श्रेणी से आते हैं तो आपको ऊपरी आयु सीमा से 03 वर्ष और SC/ST category से आने वाले छात्रों को ऊपरी आयु सीमा से पुरे 05 वर्ष की छूट मिलेगी. वहीं Ex-Servicemen के लिए ऊपरी आयु सीमा से 03 वर्ष की आयु छूट दी गयी है.

यदि आप 12वी पास है तो आपको एसएससी सीएचएसएल सरकारी जॉब के बारे में जानना चाहिए: CLICK HERE

SSC CPO फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST)

SSC CPO में यह एक प्रकार का शारीरिक मानक तय होता है. यह एक प्रकार की टेस्ट माना जाता है जिसमे शारीरिक मानक परीक्षण के तहत कुछ भौतिक पैरामीटर (ऊँचाई, छाती), आदि की जांच की जाएगी. फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट केवल क्वालिफाइंग होता है. इसमें केवल पास होना रहता है कोई अंक प्राप्त नही होती है.

निम्न सारणी में पुरुषों और महिलाओं के लिए आवश्यक शारीरिक मानकों का विवरण दिया हुआ

Note: SSC CPO Exam notification में उल्लिखित पहाड़ी क्षेत्र हैं – गढ़वाल, कुमाऊं, हिमाचल प्रदेश, गोरखा, डोगरा, मराठा, कश्मीर घाटी, लेह और लद्दाख क्षेत्र.

छाती (Chest)छाती (Chest)
संख्याउम्मीदवारों की श्रेणीऊंचाई (सेमी में)Unexpanded (बिना फुलाए)Expanded (फूला कर)
1.केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए (यूआर)1708085
2.गढ़वाल, कुमाऊँ, हिमाचल प्रदेश, गोरखाओं, डोगरा, मराठों, कश्मीर घाटी, जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्वी राज्यों और सिक्किम के लद्दाख क्षेत्रों के पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए.1658085
3.अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए162.57782
4.केवल महिला उम्मीदवारों के लिए (यूआर)157
5.गढ़वाल, कुमाऊँ, हिमाचल प्रदेश, गोरखाओं, डोगरा, मराठों, कश्मीर घाटी, जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्वी राज्यों और सिक्किम 155 के लद्दाख क्षेत्रों के पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित महिला उम्मीदवारों के लिए.155
6.एसटी से संबंधित महिला उम्मीदवारों के लिए154
PST

SSC CPO में फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (PET)

जब आपका पीएसटी (फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट) क्लियर हो जाता है तो SSC CPO फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (PET) का आयोजन करता है. जिसमे पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग परीक्षण मानदंड होते है.

PET भी केवल क्वालिफाइंग होती है इस टेस्ट में आपको पास होना रहता है. आप सभी निम्नलिखित सारणी से आसानी पूर्वक समझ सकते हैं.

संख्याश्रेणीदौड़दौड़लॉन्ग जंपहाई जंपशॉट पुट (16 एलबीएस
1.लड़का100 मीटर की दौड़ 16 सेकंड में6.5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़3 चांस में 3.65 मीटर3 अवसरों में 1.2 मीटर3 मौके में 4.5 मीटर
2.लड़की18 सेकंड में 100 मीटर की दौड़4 मिनट में 800 मीटर की दौड़3 अवसरों में 2.7 मीटर3 अवसरों में 0.9 मीटरनही
PET

SSC CPO मे मेडिकल टेस्ट

SSC CPO के लास्ट मेरिट लिस्ट बनने से पहले मेडिकल टेस्ट लिया जाता है. को की बहुत है अहम होता है. मेडिकल टेस्ट में बहुत से कैंडिडेट्स का छटने का चांस रहता है. आप निम्नलिखित टेस्ट एक बार खुद से करवा ले. कोई दिक्कत हो तो उसे दूर करे.

नेत्र परीक्षण:

(I) बिना चश्मा पहने दोनों आंखों के न्यूनतम दूर दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए. संक्षेप में, नेत्र परीक्षण में निकट दृष्टि, दूर दृष्टि और आयरिश जाँच होता है. चिकित्सा परीक्षण के दिन आँखों में लेंस का उपयोग न करें क्योंकि वे आपकी आँखों को रगड़ेंगे. अभ्यर्थी की आंखों में तिरछी दूष्टि नहीं होनी चाहिए और उनके पास उच्च वर्णदृष्टि(रंग पहचानने की क्षमता) होनी चाहिए.

(ii) लसिक सर्जरी: यदि आप लसिक सर्जरी करा चुके हैं तो कृपया इसे मेडिकल परीक्षा में स्वीकार न करें. परीक्षक आपसे पूछ सकता है लेकिन आपको इसे स्वीकार नहीं करना चाहिए. यहां तक कि अगर वे कुछ डॉक्टर को बुलाते हैं, तो सहमत न हों क्योंकि कोई सबूत नहीं होगा या कोई भी व्यक्ति नग्न आंखों से नहीं पहचान सकता है कि आपने लेजर सर्जरी को ऑप्ट किया है.

(iii) कलर ब्लाइंडनेस टेस्ट: यह टेस्ट कलर ब्लाइंडनेस की जांच के लिए किया जाएगा. एग्जामिनर आपको कलर डॉटेड बुक में नंबर पढ़ने के लिए कहेगा.

नाक-कान-मुंह और दांत की तेज संवेदनशीलता की जांच बहुत ही बारीकी से होता है.

फिजिकल बॉडी चेक , हैंड मूवमेंट टेस्ट , सीना का X-Ray , हाइड्रोसील , का चेकअप बहुत ही अच्छा ढंग से किया जाता है.

Note: ऊपर लिखित किसी भी प्रकार का शारीरिक समस्या हो तो आप उसको दूर करके ही मेडिकल टेस्ट के लिए जाए

यदि आप 10वी पास है तो आपको एसएससी एमटीएस सरकारी जॉब के बारे में जानना चाहिए: CLICK HERE

SSC CPO का exam pattern

SSC CPO में दो ऑनलाइन पेपर CBT के मध्यम से देने होते है. पेपर I तथा पेपर II दोनो 200-200 मार्क्स का होता है. Paper-I और Paper-II के प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको चार विकल्प दिए जायेंगे जिसमे से केवल एक ही विकल्प सही होगा. (Objective Multiple Choice Type Questions)

प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क्स का होता है इसीलिए प्रत्येक पेपर में 200 प्रश्न होगा. यदि आप एक प्रश्न गलत करते है तो 0.25 मार्क्स काट लिया जाता है.

पेपर I तथा पेपर II दोनो का अवधि 2 hours का होता है.

पेपर I

Paper –I के प्रश्न पत्र को चार भागों में विभाजित किया गया है. प्रत्येक भाग में पूछे जाने वाले प्रश्न अलग विषय से होंगे. Paper –I के प्रश्न इन चार विषयों से होंगे.

  • General Intelligence and Reasoning / सामान्य बुद्धि और तर्क
  • General Knowledge and General Awareness / सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता
  • Quantitative Aptitude / मात्रात्मक रूझान
  • English Comprehension
पार्टविषयप्रश्नों की कुल संख्याअधिकतम अंकअवधि
Aजनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग5050सभी विषय के लिए 2 घंटा
Bजनरल नॉलेज5050
Cक्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड5050
Dइंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन5050
पेपर I

पेपर II

SSC CPO का पेपर II में इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन से जुड़े 200 मार्क्स के 200 सवाल पूछे जाएंगे. जिसमे आपके पास पूरे 2 घंटा का समय होता है.

SSC CPO का सलेक्शन प्रोसेस क्या होता है

Step-1 SSC CPO का आप फॉर्म फील कर देते है. और तैयारी में लग जाते है. यह पहला स्टेप नही है. पहला स्टेप है की आपने पेपर I लिस्ट में आपका नाम आ गया

Step-2 पेपर I किलियर करने के बाद आपको फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) तथा फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाता है. इसमें वही कैंडिडेट जा पाते है जिन्होंने पेपर I के मेरिट लिस्ट में नाम पाया होगा.

आप सभी को PST तथा PET के बारे में पहले ही बता दिया गया है. कृपया आप कोई दिक्कत में न पड़ें फिर से एक बार PST तथा PET पर ध्यान दे. यदि आप PST तथा PET दोनो में क्वालीफाई हो जाते है तो आपको पेपर II के लिए पुनः बुलाया जाएगा अन्यथा नहीं.

Step-3 PST तथा PET क्वालीफाई कैंडिडेट्स ही पेपर II के एग्जाम में बैठते है.

Step-4 पेपर II के मेरिट सूची में आने वाले कैंडिडेट्स का ही मेडिकल टेस्ट किया जाता है. यदि एक बार अनफिट होने पर 1 मंथ का समय दिया जाता है. उसके बाद पुनः मेडिकल किया जाता है. और अनफिट होने पर आप सभी स्टेप में पास होते हुए भी फेल हो जाते है.

Step-5 मेडिकल टेस्ट से सेलेक्ट कैंडिडेट्स का डकमैंट वेरिफाई किया जाता है. जिसमे सभी ओरिजनल डकमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है.

Step-6 अंतः सभी सेलेक्ट कैंडिडेट्स को 2 वर्षों तक की ट्रेनिंग के लिए भेज दी जाती है.

SSC CPO का फॉर्म कैसे भरे

सबसे पहले आपको SSC की पोर्टल पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. बिलकुल फ्री में रजिस्ट्रेशन होता है कोई चार्ज नहीं लगता है.

Registration करने के लिए आपको एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाना होगा . 👉🏾https://ssc.nic.in

Registration कर लेने के बाद आपको पता लगाते रहना होगा की SSC CPO की फॉर्म कब से भराने वाला है. एक और रास्ता है की आप SSC Exam calander 2022-23 से सब कुछ मालूम कर सकते है की क्या कब होने वाला है. SSC exam calender 2022-23 download करने के लिए निम्न Buttom पर क्लिक करें

SSC CPO की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होता है.

यदि आप इनमे से किसी एक श्रेणी से सम्बन्ध रखते करते हैं: महिला/ SC/ ST/ शारीरिक रूप से विकलांग/ पूर्व सैनिक तब आपको SSC CPO Exam में apply करने के लिए कोई Application fee देने की जरुरत नहीं है. आप सभी निम्न सारणी से समझ सकते है.

Previous year SSC CPO Exam Cut Off Marks

पेपर I
पेपर I & II

SSC CPO सैलरी

निम्नलिखित सारणी से आप सभी SSC CPO की सैलरी को समझ सकते है. सारणी में यदि आपको x, y, z class cities समझ में नहीं आ रहा हो तो आप सभी दिए गए निम्न buttom पर क्लिक कर समझ सकते है.

SSC CPO परीक्षा कितनी बार दे सकते है

SSC CPO Exam में आप अनेक बार दे सकते है. कोई भी सीमा नही तय किया गया है. बस आपको अपना age Limits को ध्यान में रखना है.

SSC CPO से सम्बन्धित Questions & Answers

1. SSC CPO का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans – “Staff Selection Commission” Central Police Organisation

2. SSC CPO का फार्म भरने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या होती है?

Ans – आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से किसी भी संकाय का डिग्री होनी चाहिए.

3. SSC CPO से कौन सी विभाग में नौकरी लगती है?

Ans – केंद्रीय पुलिस संगठन के सात डिपार्मेंट्स होते है. उसी डिपार्मेंट्स में नौकरी लगेगी.

4. SSC CPO से सरकारी या निजी विभागो में नौकरी लगेगी?

Ans – सरकारी (Government Job)

5. SSC CGL या SSC CPO में कौन अच्छा है?

Ans – दोनो ही विभाग बहुत ही अच्छा है. दोनो विभागो के लिए समान क्वालिफिकेशन रखा गया है. दोनो ही group B का जॉब है.

6. What is SSC CPO (SSC CPO क्या है) ?

Ans – SSS CPO , कर्मचारी चयन आयोग (ssc) के द्वारा आयोजित एक चर्चित परीक्षा है. जिसकी सहायता से केंद्रीय पुलिस डिपार्टमेंट के लिए कैंडिडेट्स को सेलेक्ट किया जाता है.

7. SSC CPO में age Limits कितनी होती है?

SSC CPO के लिए Minimum Age Limit (Male/Female) – 20 years होता है. तथा अधिक से अधिक Maximum Age Limit (Male/Female) – 25 years तक होता है.