SSC CHSL full details in Hindi – [SSC CHSL] की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में [2022]

SSC CHSL full details in Hindi – [SSC CHSL] की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में [2022]

Also search: एसएससी का फुल फॉर्म क्या है? एसएससी से क्या बनता है? एसएससी चसल का एग्जाम कब होगा? एसएससी सीएचएसएल में कितने पद होते हैं? एसएससी सीएचएसएल में क्या करना पड़ता है? एसएससी के फॉर्म कब निकलेंगे 2022? एसएससी सीएचएसएल का एग्जाम कब होगा 2022? एसएससी की सैलरी कितनी है? एसएससी सीएचएसएल 2022 के फॉर्म कब भरे जाएंगे? SSC CHSL me kon kon si post hoti hai? SSC CHSL Syllabus in Hindi PDF Download , SSC CHSL Syllabus and Exam pattern , etc

हेल्लो दोस्तो क्या आप सभी आज – कल SSC CHSL exam के बारे में सोचते रहते है. और फुल जानकारी प्राप्त करने के लिए SSC CHSL exam के सफर पर निकल चुके है. यदि हां तो आपकी मंजिल आ गई. इस वेब पेज पर SSC CHSL exam से संबंधित सभी सवालों जैसे SSC CHSL exam पैटर्न, eligibility criteria , syllabus , age limit , form fees , exam language , exam centre details , sallery , job location , job profile , physical test , medical test इत्यादि के जवाब बहुत ही सटीक और सरल रूप में मिल जायेंगे.

शुरू करने से पहले कुछ और भी जानकारी आप सभी से शेयर करना चाहते. दोस्तो यदि आप सभी SSC CHSL exam की तैयारी के लिए मन बना चुके है तो सबसे पहले SSC की फुल डिटेल्स वाले पोस्ट को पढ़िए. जो SSC CHSL exam की फुल जानकारी को समझने में कारगर सिद्ध होगा. पढ़ने के लिए नीचे Buttom पर क्लिक करें.

SSC CHSL फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC - Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)
CHSL - Combined Higher Secondary Level (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर)

SSC CHSL exam से आप क्या समझते हैं?

भारत सरकार के आदेशानुसार SSC (staff selection commission) प्रत्येक वर्ष ग्रुप – B तथा C पोस्ट के लिए वैकेंसी देती है. Group – B तथा C वालो को ही CHSL (Combined Higher Secondary) कहा जाता है. अर्थात् “SSC CHSL” कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा आयोजित एक परीक्षा है जिसमे केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा संस्थाओं के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है.

SSC CHSL में आने वाले पोस्ट का नाम (B+C group) –

  • Data Entry Operator (DEO)
  • Lower Division Clerk (LDC)
  • Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Assistants
  • Sorting Assistants (PA/SA)
  • Court Clerk

SSC CHSL eligibility criteria – SSC CHSL में फार्म भरने के लिए योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

SSC CHSL exam के लिए कम से कम 12वी या समकक्ष पास होनी चाहिए. हम सभी को CHSL की फुल फॉर्म (Combined Higher Secondary) से ही पता चल जाता है की यह एग्जाम 10+2 (higher secondary) वालो के लिए रखा गया है. इससे higher डिग्री आपके पास है तो ये और भी अच्छी बात है. अर्थात् सोने पर सुहागा है.

Age Limits

Age Limits की बात की जाए तो 18 से 27 के बीच रखी गई है. यदि आप विकलांग (ph) है तो 10 वर्ष , OBC है तो 03 वर्ष तथा SC/ST हैं तो 05 वर्ष की ऊपरी सीमा में छूट दी जाती है. आप सभी निम्न सारणी से भी समझ सकते है.

Age Relaxation

Nationality (राष्ट्रीयता)

जाहिर सी बात है की SSC भारत की Recruiting Agency है. तो राष्ट्रीयता भारत ही चाहिए यदि आप भारत के नही हो और निम्नलिखि श्रेणी में आते हो तो आप SSC CHSL परीक्षा में शामिल होने योग्यता हासिल कर लिए हो.

  • तिब्बती शरणार्थी (Tibetan refugee) जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आए थे.
  • भूटान या नेपाल के नागरिक हैं.
  • भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान/ श्रीलंका/ बर्मा/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ युगांडा/ जाम्बिया/ ज़ैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम से स्थायी रूप से प्रवास कर चुके हैं भारत में बसने के लिए .

Computer Typing

SSC CHSL exam में तीन टीयर में परीक्षा ली जाती है. मतलब तीन दरवाजे को खोलना रहता है. सबसे लास्ट दरवाजा कंप्यूटर स्किल तथा टाइपिंग के साथ साथ साक्षात्कार भी है. इसीलिए कंप्यूटर स्किल भी मान्य है.

SSC CHSL exam pattern क्या होती है?

SSC, SSC CHSL exam को तीन टीयर में करवाती है. मतलब जो तीनो टीयर में अच्छा प्रदर्शन करता है उसी का सलेक्शन होता है. सबसे पहले टीयर – 1 को किलियर कीजिए. आपका नाम टीयर – 1 के मेरिट लिस्ट में आता तभी आप टीयर – 2 के लिए एलिजिबल है.

Tier-1 में आपके Objective Multiple Choice Question होंगे, Tier-2 Descriptive Paper होगा और Tier-3 कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा होता है. निम्न सारणी से आप समझ सकते है.

टीयर – 1

SSC CHSL टीयर 1 में ऑनलाइन एग्जाम होती है. जिसमे 100 Multiple Choice प्रश्न पूछे जाते है. तथा निगेटिव मार्किंग 0.25 होती है. अर्थात् 4 प्रश्न गलत होने पर 1 अंक काट लिया जाता है. सभी प्रश्न का उत्तर निर्धारित समय 60 मिनट के अंदर में देने होते है. यदि आप दृष्टिहीन है तो आपको 80 मिनट का समय मिलेगा. निम्न सारणी से आप समझ सकते है.

टीयर -1

टीयर – 2

टीयर 1 से सेलेक्टिव कैंडिडेट ही टीयर 2 के लिए एलिजिबल होता है. यह परीक्षा ऑफलाइन अर्थात् पेन और कॉपी के साथ होता है. जिसमे हिंदी या अंग्रेजी भाषा को चुनना होता है और उसी भाषा में एक निबंध और एक पत्र /आवेदन लिखना होता है.

इस परीक्षा को Descriptive paper बोला जाता है. हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अभ्यर्थी किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा का चयन नहीं कर सकते हैं.

SSC CHSL Tier 2 की परीक्षा 100 अंको की होती है. जिसे पूरा करने के लिए आपको मात्र 60 मिनट का समय दिया जाता है. तथा शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों को 80 मिनट का समय दिया जाता है.

टीयर – 3

टीयर 2 से चयनित छात्र ही टीयर 3 के लिए एलिजिबल होते है. केवल उन्ही कैंडिडेट्स को SSC CHSL टीयर 3 एग्जाम के कौशल परीक्षण के लिए बुलाया जाता है जिन्होंने, कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Tier-1) और वर्णनात्मक पेपर (Tier-2) में कम से कम न्यूनतम योग्यता अंक सुरक्षित किये हो.

SSC CHSL Tier-III Exam में दो तरह के परीक्षण शामिल है:

  • Speed Test (DEST)
  • Typing Test

Speed Test (DEST)

DEST उन अभ्यर्थियों को देना अनिवार्य है जिन्होंने Data Entry Operator (DEO) पोस्ट के लिए आवेदन किया है.

इस परीक्षा में, उम्मीदवारों की उनकी data entry करने की speed का परीक्षण किया जाएगा.

टेस्ट की अवधि 15 मिनट होगी. तथा PwD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय 35 मिनट है.

अभ्यर्थियों के पास कंप्यूटर पर 8,000 key depressions प्रति घंटे की data entry करने की speed होनी चाहिए. मतलब के आपको इस Test को qualify करने केलिए अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर पर 15 मिनट के निर्धारित समय में 2000 शब्दों का लिखना आवश्यक है.

Typing Test

यह Typing Test उन अभ्यर्थियों को देना अनिवार्य है जिन्होंने Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)/ Postal Assistant/ Sorting Assistant पोस्ट के लिए आवेदन किया है.

Typing Test अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाती है, आपको किसी एक भाषा का चयन करना होता है. सीएचएसएल आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को Typing Test के लिए अपनी पसंद की किसी एक भाषा को इंगित करना होता है.

अंग्रेजी माध्यम का चयन करने वाले अभ्यर्थियों को Typing Speed qualify करने के लिए 35 words प्रति मिनट (35wpm) की टाइपिंग गति चाहिए.

हिंदी माध्यम का चयन करने वाले अभ्यर्थियों को Typing Speed test qualify करने के लिए 30 words प्रति मिनट (30wpm) की टाइपिंग speed चाहिए.

टेस्ट की अवधि 10 मिनट होगी. PwD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय 30 मिनट है.

SSC CHSL Tier-3 के अंक आपके final result में जुड़ के नहीं आते यह एक qualifying exam है. सफल उम्मीदवारों की final list टियर-1 और टियर-2 में प्राप्त कुल स्कोर के आधार पर निर्धारित की जाएगी.

SSC CHSL exam Syllabus

टीयर – 1

Quantitative Aptitude – 50 marks

सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, Trigonometry, Degree & Radian Measures, Standard Identities, Complementary Angles, Heights & Distances, Histogram, संख्याओं के बीच संबंध, Frequency Polygon, Bar Diagram & Pie Chart, Circles और इसके chord, प्रतिशत, Ratio & Proportion, स्क्वायर रूट, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, Partnership Business,

Tangents, Right Circular Cone, Right Circular Cylinder, Sphere, दो या दो से अधिक circles में आम स्पर्शरेखा, Geometry and Mensuration, Triangle, चतुर्भुज, ऊंचाई और दूरियां, नियमित बहुभुज, सर्किल, Right Prism, Hemispheres, Rectangular Parallelepiped, Regular Right Pyramid with Triangular/ Square Base,

Mixture & Alligation, समय और दूरी, फ्रैक्शंस और दशमलव, समय और कार्य, Basic Algebraic Identities, रैखिक ग्राफिक समीकरण, त्रिकोण और इसकी विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की संगठनात्मकता और समानता, इत्यादि

General Awareness – 50 marks

भारतीय इतिहास और संस्कृति, पर्यावरण, भारत अथवा विश्व के भूगोल के बारे में, वैज्ञानिक अनुसंधान, पुस्तकें और लेखकों, अर्थव्यवस्था, राजनीति, जीवविज्ञान, रसायन शास्त्र, भौतिकी, Current Affairs, खेल, People in News, भारतीय संविधान, महत्वपूर्ण तिथियां इत्यादि.

General Intelligence और Reasoning – 50 marks

Classification/ वर्गीकरण (Figural, Semantic, Symbolic, Number इत्यादि), Series/ श्रृंखला (Arithmetic Number, Semantic, Number, non-Verbal इत्यादि), Analogy (Figural, Semantic, Symbolic, Number इत्यादि), समानताएं और मतभेद, space visualization, spatial orientation, समस्या निवारण और विश्लेषण, Judgment, decision making, pattern- folding, Seating Arrangement

Emotional Intelligence, Social Intelligence, Puzzle, visual memory, problem-solving, शब्द निर्माण, numerical operations, symbolic operations, discrimination, Observation, रक्त संबंध, arithmetical reasoning and figural classification, coding-decoding, drawing inferences, critical thinking, syllogistic reasoning, address matching, date & city matching, matrix, statement conclusion, embedded figures, Venn diagrams इत्यादि.

English Language – 50 marks

Synonyms & Antonyms, Shuffling of Sentence parts, Shuffling of Sentences in a passage, One Word Substitution, Sentence Completion, Sentence improvement, Spelling Test, Reading comprehension, Spotting Errors, Fill in the Blanks, Active & Passive Voice, Verbs, Cloze Passage, Comprehension Passage, Idioms & Phrases, Spellings/ Detecting mis-spelt words, Conversion into Direct/ Indirect narration etc.

टीयर – 2

SSC CHSL Tier 2 Exam एक पेन और पेपर आधारित परीक्षा है जिसमे उम्मीदवारों को एक Essay और एक Letter/Application लिखने के लिए दिया जाता है.

उम्मीदवारों को एक घंटे की अवधि में 200 से 250 शब्दों का इस्तेमाल करके एक निबंध और लगभग 150-200 शब्दों का एक पत्र/ आवेदन लिखना होगा. निम्नलिखित सारणी से समझ सकते है.

टीयर 2

टीयर – 3

यह SSC CHSL Exam का Tier-3 section उम्मीदवार के computer में Typing करने की speed को test करने के लिए बनाया गया है. आप सभी लगातार typing पर ध्यान देते रहे है.

SSC CHSL exam की फॉर्म कब निकलती हैं? तथा रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

SSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष SSC exam calender जारी किया जाता है. SSC के सभी एग्जाम्स का फुल डिटेल्स दिया हुआ होता है. जो की सभी कैंडिडेट्स को जानना अतिआवश्यक होता है. SSC exam calender को जानने के लिए निम्न Buttom पर क्लिक करें.

SSC exam schedule जानने के बाद आप सभी SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. SSC ऑफिशियल वेबसाइट निम्न है.

SSC CHSL रजिस्ट्रेशन शुल्क

SSC CHSL की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होता है.

Application fee को आप Offline चालान के माध्यम से अथवा online नेट बैंकिंग या किसी बैंक क्रेडिट/ डेबिट कार्ड का उपयोग करके भी SSC CHSL Exam का आवेदन शुल्क भुगतान कर सकते हैं.

अगर आप नकद में शुल्क का भुगतान चाहते हैं तो आपको online उत्पन्न चालान का प्रिंट-आउट निकलना होता है। और उसके बाद आपको SBI की किसी भी शाखा में अपेक्षित शुल्क को जमा करना होता है.

यदि आप इनमे से किसी एक श्रेणी से सम्बन्ध रखते करते हैं: महिला/ SC/ ST/ शारीरिक रूप से विकलांग/ पूर्व सैनिक तब आपको SSC CHSL Exam में apply करने के लिए कोई Application fee देने की जरुरत नहीं है.

Fees structure

SSC CHSL सैलरी कितनी होती हैं?

आप सभी निम्न सारणी से SSC CHSL की सैलरी को समझ सकते है.

SSC CHSL cut-off 2019

SSC CHSL cut off 2019 की सारणी निम्न है. प्रत्येक वर्ष इसी के आस पास हमेशा cut off रहता है.

आप सभी SSC की निम्न एग्जाम्स के बारे में जानिए

  • SSC MTS EXAM
  • SSC CHSL EXAM
  • SSC CGL EXAM
  • SSC STENOGRAPHER EXAM
  • SSC GD CONSTABLE EXAM
  • SSC CPO EXAM
  • SSC JHT EXAM
  • SSC JE EXAM

यदि आप सभी के मन कोई और सवाल रह गया हो तो कृप्या आप सभी कमेंट करके जरूर बताएं.