SSC CGL Exam pattern and Syllabus in Hindi , SSC CGL परीक्षा का पैटर्न तथा सिलेबस

SSC CGL Exam pattern and Syllabus in Hindi , SSC CGL परीक्षा का पैटर्न तथा सिलेबस

Also search: SSC CGL Syllabus PDF in Hindi , ssc cgl syllabus 2022 in hindi pdf download , एसएससी सीजीएल सिलेबस इन हिंदी , ssc cgl syllabus and pattern in hindi , एसएससी CGL के फॉर्म कब निकलेंगे 2022?

हेल्लो दोस्तो आप सभी SSC CGL एग्जाम पैटर्न तथा सिलेबस जानने की सफर पर निकले है तो आपका यह सफर समाप्त हुआ. क्युकी इस वेबपेज पर आपको SSC CGL Exam pattern तथा Syllabus की फुल जानकारी मिल जाएगी.

SSC CGL Exam pattern क्या है?

SSC CGL Exam में 4 tier होते हैं. प्रत्येक टियर को पास करने के बाद ही अगले टियर के लिए एलिजिबल हो सकते है. SSC CGL Exam pattern को समझने के लिए अलग अलग टियर को समझना आवश्यक है.

Tier-1

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम से होती है. इस चरण में कुल 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलेगा. यह पेपर चार सेक्शनों जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस/जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन में बंटा होता है। इन विषयों से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं. वहीं, गलत उत्तर पर 0.50 अंकों की नेगेटिव मार्किंग भी है.

Tier-2

इस परीक्षा में टोटल 4 पेपर होंगे, सभी में 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा. पेपर-1 और पेपर-2 सभी पदों के लिए अनिवार्य हैं. पेपर-3 केवल “सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड II” और “कंपाइलर” के पद के लिए है. पेपर -4 केवल “सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी(Assistant Audit Officer)” के पद के लिए है. प्रश्न का गलत उत्तर देने पर पेपर-1,3,4 में 0.5 अंक और पेपर-2 में 0.25 अंक काटा जाएगा. पेपर-I में प्रश्न 10वीं कक्षा के लेवल के, पेपर-2 10+2 लेवल के और पेपर-3 और 4 में ग्रेजुएशन लेवल के होंगे. आयोग द्वारा इस प्रयोजन के लिए अधिसूचित केन्द्र/स्थल पर कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा. उम्मीदवारों को अपना कीबोर्ड लाने की अनुमति नहीं होगी. दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे 40 मिनट है.

आप सभी के लिए टियर 1 तथा 2 एग्जाम पैटर्न का सारणी भी दे दे रहे. जिससे आप सभी को समझने में आसानी हो.

Tier-1 & Tier-2 exam pattern

Tier-3

यह वर्णनात्मक पेपर/ descriptive paper है. जिसमे भाषा अर्थात हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक को चुनना होता है. इस परीक्षा द्वारा उम्मीदवारों की भाषा कुशलता, व्याकरण ज्ञान, शब्दावली उपयोग और लेखन कौशल का परीक्षण अंग्रेजी अथवा हिंदी में किया जाता है.

Tier-3 की परीक्षा 100 अंको की होती है जिसे पूरा करने के लिए आपको मात्र 60 मिनट का समय दिया जाता है. PWD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय 80 मिनट है. निम्न सारणी से आप सभी समझ सकते है.

Tier-3

Tier-4

इसमें कम्प्यूटर स्किल टेस्ट होता है. इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के परीक्षण शामिल है. Data Entry Skill Test (DEST) , Computer Proficiency Test (CPT) होता है.

DEST उन अभ्यर्थियों को देना अनिवार्य है जिन्होंने CBIC (Central Board of Indirect Taxes and Customs) और CBDT (Central Board of Direct Taxes) विभाग में Tax Assistant की पोस्ट के लिए आवेदन किया है.

इसमें क्वालीफाई marks के लिए आपको अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर पर 15 मिनट के निर्धारित समय में 2000 शब्दों का लिखना आवश्यक है. यह आपके कंप्यूटर में टाइप करने की गति का परीक्षण करता है.

यदि नोटिफिकेशन में बताए हुए पद चुने हो जिसने CPT टेस्ट अनिवार्य हो तो आपको CPT टेस्ट देना होगा. CPT निम्नलिखित पदों के लिए अनिवार्य है.

  • Assistant Section Officer (CSS)
  • Assistant Section Officer (MEA)
  • Asistant (AFHQ)
  • Inspector (Examiner)
  • Central Excise Inspector
  • Preventive Officer Inspector

SSC CGL Tier-4 के अंक आपके final result में जुड़ के नहीं आते यह एक qualifying exam होता है. यह परीक्षा में कैंडिडेट्स के कम्प्यूटर क्षमता को मापा जाता है.

👉🏾SSC CGL Exam की फूल जनकारी के लिए क्लिक करें

SSC CGL Exam का Syllabus क्या है?

Tier-1

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग (General Intelligence and Reasoning) – 50 marks

शाब्दिक और गैर शाब्दिक समरूपता, सादृश्यता तथा अंतर, स्थानिक कल्पना, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान विश्लेषण, निर्णय क्षमता, दृश्य स्मृति, विभेद, संबंध अवधारणा, अंक गणितीय तर्क, संख्या श्रृंखला, नॉन-वर्बल रीजनिंग, कोडिंग-डिकोडिंग, कथन और निष्कर्ष, सिमेंटिक एनालॉजी, सांकेतिक/अंक सादृश्यता, आकृति सादृश्यता, सिमेंटिक वर्गीकरण, सांकेतिक/अंकीय वर्गीकरण, आकृति वर्गीकरण, सिमेंटिक श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, आकृति श्रृंखला, शब्द निर्माण, न्यूमेरिकल ऑपरेशन, सिंबॉलिक ऑपरेशन, वेन आरेख, निष्कर्ष निकालना, पैटर्न- मोड़ना और खोलना, इंडेक्सिंग, पता मिलान, तारीख और शहर मिलान, आकृति से जुड़े प्रश्न, गहन चिंतन आदि।

जनरल अवेयरनेस/जनरल नॉलेज (General Awareness/General Knowledge) – 50 marks

सामान्य जागरूकता में समसामयिक घटनाओं, भारत और उसके पड़ोसी देशों पर प्रश्न होंगे. इसमें इतिहास, भूगोल, आर्थिक दृश्य, संस्कृति, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान के बारे में पूछा जाता है. वैज्ञानिक अनुसंधान में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल हैं. मुख्य रूप से इस विषय में आपसे पिछले 6 महीनों के करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाएंगे.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude) – 50 marks

पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव, भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और गठबंधन, समय और दूरी, कार्य समय, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, रुचि, स्कूल बीजगणित और प्रारंभिक surds की मूल बीजगणितीय पहचान, रैखिक समीकरणों के रेखांकन, त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त और उसकी जीवाएं, स्पर्श रेखाएं, वृत्त की जीवाओं द्वारा अंतरित कोण, दो या दो से अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएं, त्रिकोण, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, दायां प्रिज्म, दायां गोलाकार शंकु, राइट सर्कुलर सिलेंडर, वृत्त, ऊंचाई और दूरियां, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, दंड आरेख और पाई चार्ट, गोलार्द्धों, आयताकार समांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्गाकार आधार वाला नियमित दायां पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन उपाय, मानक पहचान, संपूरक कोण आदि.

इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन (English Comprehension) – 50 marks

इस सेक्‍शन में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, रिक्त स्थान भरें, वाक्यांश और मुहावरे, वर्तनी, वाक्य सुधार, एरर स्पॉटिंग, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य सुधार, त्रुटि स्पॉटिंग, रिक्त स्थान भरें, वर्तनी सुधार, पढ़ने की समझ, समानार्थी-विलोम, सक्रिय निष्क्रिय, वाक्य पुनर्व्यवस्था, क्लोज टेस्ट आदि शामिल है.

Tier-2

पेपर 1- संख्यात्मक योग्यता200 marks

पूर्ण संख्या, दशमलव, भिन्न, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट (बट्टा), मिश्र संख्या और मिश्रानुपात, समय और दूरी, समय और कार्य, सरल बीजगणित, त्रिभुज, चतुर्भुज, बहुभुज, वृत्त, लंब प्रिज्म, लंब वृत्तीय शंकु, लंब वृत्तीय बेलन, गोला, समांतर चतुर्भुज, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, मानक समरूपता, संपूरक कोण, ऊंचाई और दूरी, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार डायग्राम और पाई चार्ट आदि.

Paper 2- English Language and Comprehension200 marks

Spot the error, Fill in the blanks, Synonyms, Antonyms, Spelling corrections, Idioms & phrases, One word substitution, Improvement of sentences, Active & passive voice, Conversion into Direct/ Indirect narration, Shuffling of sentence parts, Cloze passage, Comprehension passage, etc.

पेपर 3- सांख्यिकी200 marks

सांख्यिकीय डेटा का संग्रह, वर्गीकरण और प्रस्तुति, डेटा संग्रह के तरीके, डेटा का सारणीकरण, रेखांकन और चार्ट, वितरण आवृत्ति, डायग्राम के रूप में, केंद्रीय प्रवृत्ति का माप, प्रसार का माप, सापेक्ष प्रसार का माप, क्षण, तिरछापन और कुर्टोसिस, सहसंबंध और प्रतिगमन, स्पीयरमैन का रैंक सहसंबंध, विशेषताओं के जुड़ाव का माप, बहु-प्रतिगमन, बहु और आंशिक में संबंध, संभाव्यता सिद्धांत, संभाव्यता के उपयोग, यादृच्छिक चर से आशा और विविधता, यादृच्छिक चर के उच्च बिंदु, द्विपद, पॉसन, सामान्य और घातीय वितरण, दो यादृच्छिक चर का संयुक्त वितरण (असतत), नमूना सिद्धांत, नमूना और गैर-नमूना संबंधी त्रुटियां, नमूना वितरण (केवल कथन), नमूना आकार निर्णय, सांख्यिकीय निष्कर्ष, अनुमान की विधि, परिकल्पना परीक्षण, परीक्षण की मूल अवधारणा, छोटा नमूना और बड़ा नमूना परीक्षण, जेड, टी, ची-स्क्वायर और एफ स्टैटिस्टिक्स पर आधारित टेस्ट, कॉन्फिडेंस इंटरवल, विचलन का विश्लेषण, समय श्रृंखला विश्लेषण, इंडेक्स संख्या आदि.

पेपर 4 – वित्त और अर्थशास्त्र part 1200 marks

वित्त और लेखा – प्रकृति और अवसर, मौलिक सिद्धांत और लेखांकन की मूल अवधारणा, वित्तीय लेखांकन की सीमाएं, बुनियादी अवधारणाएं और रूढ़ियां, आम तौर पर स्वीकृत लेखांकन सिद्धांत, लेखांकन की मूल अवधारणा, ओरिजनल एंट्री की बुक, बैंक समाधान, जर्नल, लेजर, ट्रायल बैलेंस, त्रुटियों का सुधार, विनिर्माण, व्यापार, लाभ और हानि समायोजन खाता, बैलेंस शीट, पूंजी और राजस्व व्यय में अंतर, मूल्यह्रास लेखांकन, इन्वेंटरी का मूल्यांकन, गैर-लाभकारी संगठन के खाते, प्राप्ति और भुगतान, आय और व्यय खाता, विनिमय का बिल, सेल्फ बैलेंसिंग लेजर.

Part – B

अर्थशास्त्र और प्रशासन, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक- संवैधानिक प्रावधान, भूमिका और जिम्मेदारी, वित्त आयोग, अर्थशास्त्र की मूल अवधारणा और मैक्रोइकॉनॉमिक्स से परिचय, मांग और आपूर्ति का सिद्धांत, उपभोक्ता के व्यवहार का मार्शल सिद्धांत और उदासीनता वक्र दृष्टिकोण का सिद्धांत, आपूर्ति के अर्थ और निर्धारक, आपूर्ति का कानून और आपूर्ति का लोच, उत्पादन और लागत का सिद्धांत, उत्पादन के नियम, बाजारों के विभिन्न रूप और विभिन्न बाजारों में मूल्य निर्धारण, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत की राष्ट्रीय आय, आबादी, गरीबी और बेरोजगारी, बुनियादी ढांचा, भारत में आर्थिक सुधार, वाणिज्यिक बैंक/आरबीआई/भुगतान बैंकों के कार्य, बजट और राजकोषीय घाटा और भुगतान संतुलन, राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003, प्रशासन में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका आदि.

Tier – 3

टियर 3 में English/हिंदी में विवरणात्मक टेस्ट 100 मार्क्स का होता है जिसमे निबंध ,सारांश , आवेदन पत्र आदि

SSC CGL 2021 टियर III परीक्षा, अंग्रेजी/हिंदी में उम्मीदवारों के लिखित कौशल का विश्लेषण करने के लिए एक लिखित परीक्षा होती है. यह परीक्षा ऑफ़लाइन होती है और छात्रों को इस परीक्षा में निबंध, संक्षेपण, आवेदन, पत्र, आदि लिखना है। परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसके लिए आवंटित समय 60 मिनट है। PWD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय को बढ़ाकर 80 मिनट कर दिया गया है. टियर- III पेपर केवल उन उम्मीदवारों का होता है, जो “सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II” और “कंपाइलर” के पद में रुचि रखते हैं.

Tier – 4

इसमें कम्प्यूटर स्किल टेस्ट होता है. इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के परीक्षण शामिल है. Data Entry Skill Test (DEST) , Computer Proficiency Test (CPT) होता है.

CPT:

CPT(कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा): वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेड शीट्स और जनरेशन ऑफ़ स्लाइड्स इसके तीन मॉड्यूल हैं जो इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं और आयोग CSS, MEA, इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज), निरीक्षक(निवारक अधिकारी), निरीक्षक (परीक्षक) के पद के लिए उम्मीदवार को इसमें कुशल होना चाहिए.

DEST:

DEST (डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट): टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल एक्साइज एंड इनकम टैक्स) के पद के लिए, SSC CGL 2017 परीक्षा के माध्यम से DEST परीक्षा उम्मीदवार की टाइपिंग स्पीड की जाँच करने के लिए आयोजित की जाती है. उम्मीदवारों को अंग्रेजी में एक लेख दिया जाता है, जिसे उन्हें कंप्यूटर पर लिखना होता है। एक उम्मीदवार को 15 मिनट में 2000 शब्द टाइप करना आवश्यक होता है.

SSC CGL Exam की फुल जानकारी के लिए क्लिक करें –

जानिए SSC Exam calender 2022-23