SSC CGL Exam All Information in Hindi – [SSC CGL ] परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

SSC CGL Exam All Information in Hindi – [SSC CGL ] परीक्षा की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जानिए: एसएससी में सैलरी कितनी होती है? SSC में सबसे ऊंची पोस्ट कौन सी है? एसएससी का फुल फॉर्म क्या है? एसएससी सीजीएल क्या है in Hindi? एसएससी CGL आयु सीमा पोस्ट वार , एसएससी में कौन सी जॉब मिलती है? , एसएससी के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए? एसएससी सीजीएल में कितनी पोस्ट होती है? SSC CGL ki sabse badi Post kaun sa hai?

यदि आपका स्नातक (Graduation) कंप्लीट हो गया है या होनेवाला है. और आप SSC CGL Exam की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने की सफर पर निकले है तो अब आपकी मंजिल आ गई. क्युकी इस वेबपेज पर आपको SSC CGL परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी जैसे SSC CGL Exam pattern , syllabus , eligibility criteria , job profile , job location , sallery , exam form , previous year cut-off इत्यादि प्राप्त हो जायेगी. तो चलिए शुरू करते है.

SSC CGL का फुल फॉर्म क्या होता है?

SSC - Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)
CGL - Combined Graduate Level (संयुक्त स्नातक स्तर)

SSC CGL परीक्षा क्या है?

केंद्र सरकार के आदेशानुसार SSC के द्वारा मंत्रालयों एवं सरकारी विभागों के विभिन्न पदों के कर्मचारियों के चयन के लिए SSC CGL परीक्षा की आयोजित की जाती है. सबसे उच्च कोटि के स्नातक स्तरीय परीक्षाओ मे से एक परीक्षा SSC CGL भी है.

आसान भाषा में समझे तो ”SSC CGL” , एसएससी के द्वारा आयोजित एक स्नातक स्तरीय परीक्षा है. कैंडिडेट इस परीक्षा से चयनित होकर केंद्र सरकार के मंत्रालयों तथा सरकारी विभागों में एक अच्छे पैकेज पर कार्य करते हैं.

SSC CGL में कौन – कौन से पोस्ट होते है?

SSC CGL exam से यदि आपका चयन होता है तो आप रैंक के अनुसार निम्नलिखित पदो पर कार्य कर सकते है.

  1. Tax Assistant (CBIC)
  2. Tax Assistant (CBDT)
  3. Senior Secretariat Assistant
  4. Sub Inspector (Narcotics)
  5. Compiler (Registrar General of India)
  6. Assistant Audit Officer (AAO)
  7. Inspector (Examiner)
  8. ssistant in MEA
  9. Central Excise Inspector
  10. Preventive Officer Inspector
  11. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  12. Assistant (CVC)
  13. Assistant (AFHQ)
  14. Assistant (Ministry of Railway)
  15. Assistant (IB)
  16. Sub Inspector (NIA)
  17. Junior Statistical Officer (JSO)/ S
  18. tatistical Investigator
  19. Income Tax Inspector (ITI)
  20. Divisional Accountant
  21. Auditor (CAG)
  22. Auditor (CGDA)
  23. Auditor (CGA)
  24. Accountant/ Junior Accountant (C&AG)
  25. Accountant/ Junior Accountant (CGA)
  26. Assistant (Other Ministries)
  27. Inspector (Narcotics)
    I
  28. nspector of Posts/ Postal Inspector
  29. Assistant (Other Ministries)
  30. Sub Inspector (NIA)

SSC CGL परीक्षा में eligibility criteria क्या होती है?

Educational Qualification – शैक्षणिक योग्यता

SSC CGL के नाम से ही पता चल गया होगा की यह एक स्नातक स्तरीय परीक्षा है. आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम स्नातक (Graduation) होना अनिवार्य है.

Nationality – राष्ट्रीयता

जाहिर सी बात है की SSC भारत की Recruiting Agency है. तो राष्ट्रीयता भारत ही चाहिए यदि आप भारत के नही हो और निम्नलिखि श्रेणी में आते हो तो आप SSC CHSL परीक्षा में शामिल होने योग्यता हासिल कर लिए हो.

  • तिब्बती शरणार्थी (Tibetan refugee) जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत आए थे.
  • भूटान या नेपाल के नागरिक हैं
  • भारतीय मूल के व्यक्ति जो पाकिस्तान/ श्रीलंका/ बर्मा/ केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों/ तंजानिया के संयुक्त गणराज्य/ युगांडा/ जाम्बिया/ ज़ैरे/ इथियोपिया/ मलावी और वियतनाम से स्थायी रूप से प्रवास कर चुके हैं भारत में बसने के लिए .

Age – Limits

Age Limits की बात की जाए तो 18 से 30 वर्ष के बीच रखी गई है. यदि आप विकलांग (ph) है तो 10 वर्ष , OBC है तो 03 वर्ष तथा SC/ST हैं तो 05 वर्ष की ऊपरी सीमा में छूट दी जाती है. आप सभी निम्न सारणी से भी समझ सकते है.

Age Limits relaxation

Computer Typing

यदि आप किसी विशेष पोस्ट को प्रीफेयर किए है जिसमे computer skill की आवश्यकता हो तो आप सभी के पास computer skill होना अनिवार्य है.

SSC CGL का Exam pattern क्या होता है?

SSC CGL Exam में 4 tier होते हैं. प्रत्येक टियर को पास करने के बाद ही अगले टियर के लिए एलिजिबल हो सकते है. SSC CGL Exam pattern को समझने के लिए अलग अलग टियर को समझना आवश्यक है.

Tier-1

यह परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम से होती है. इस चरण में कुल 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलेगा. यह पेपर चार सेक्शनों जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस/जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन में बंटा होता है। इन विषयों से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं. वहीं, गलत उत्तर पर 0.50 अंकों की नेगेटिव मार्किंग भी है.

Tier-2

इस परीक्षा में टोटल 4 पेपर होंगे, सभी में 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. पेपर हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा. पेपर-1 और पेपर-2 सभी पदों के लिए अनिवार्य हैं. पेपर-3 केवल “सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड II” और “कंपाइलर” के पद के लिए है. पेपर -4 केवल “सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी(Assistant Audit Officer)” के पद के लिए है. प्रश्न का गलत उत्तर देने पर पेपर-1,3,4 में 0.5 अंक और पेपर-2 में 0.25 अंक काटा जाएगा. पेपर-I में प्रश्न 10वीं कक्षा के लेवल के, पेपर-2 10+2 लेवल के और पेपर-3 और 4 में ग्रेजुएशन लेवल के होंगे. आयोग द्वारा इस प्रयोजन के लिए अधिसूचित केन्द्र/स्थल पर कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा. उम्मीदवारों को अपना कीबोर्ड लाने की अनुमति नहीं होगी. दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की अवधि 2 घंटे 40 मिनट है.

आप सभी के लिए टियर 1 तथा 2 एग्जाम पैटर्न का सारणी भी दे दे रहे. जिससे आप सभी को समझने में आसानी हो.

Tier-3

यह वर्णनात्मक पेपर/ descriptive paper है. जिसमे भाषा अर्थात हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक को चुनना होता है. इस परीक्षा द्वारा उम्मीदवारों की भाषा कुशलता, व्याकरण ज्ञान, शब्दावली उपयोग और लेखन कौशल का परीक्षण अंग्रेजी अथवा हिंदी में किया जाता है.

Tier-3 की परीक्षा 100 अंको की होती है जिसे पूरा करने के लिए आपको मात्र 60 मिनट का समय दिया जाता है. PWD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय 80 मिनट है. निम्न सारणी से आप सभी समझ सकते है.

Tier-4

इसमें कम्प्यूटर स्किल टेस्ट होता है. इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के परीक्षण शामिल है. Data Entry Skill Test (DEST) , Computer Proficiency Test (CPT) होता है.

DEST उन अभ्यर्थियों को देना अनिवार्य है जिन्होंने CBIC (Central Board of Indirect Taxes and Customs) और CBDT (Central Board of Direct Taxes) विभाग में Tax Assistant की पोस्ट के लिए आवेदन किया है.

इसमें क्वालीफाई marks के लिए आपको अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर पर 15 मिनट के निर्धारित समय में 2000 शब्दों का लिखना आवश्यक है. यह आपके कंप्यूटर में टाइप करने की गति का परीक्षण करता है.

यदि नोटिफिकेशन में बताए हुए पद चुने हो जिसने CPT टेस्ट अनिवार्य हो तो आपको CPT टेस्ट देना होगा. CPT निम्नलिखित पदों के लिए अनिवार्य है.

  • Assistant Section Officer (CSS)
  • Assistant Section Officer (MEA)
  • ssistant (AFHQ)
  • Inspector (Examiner)
  • Central Excise Inspector
  • Preventive Officer Inspector

SSC CGL Tier-4 के अंक आपके final result में जुड़ के नहीं आते यह एक qualifying exam होता है. यह परीक्षा में कैंडिडेट्स के कम्प्यूटर क्षमता को मापा जाता है.

SSC CGL previous year cut-off

आप सभी निम्नलिखित सारणी से आसानी पूर्वक समझ सकते है.

SSC CGL Exam के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? तथा exam form कब आयेगी?

SSC के द्वारा प्रत्येक वर्ष SSC exam calender जारी किया जाता है. SSC के सभी एग्जाम्स का फुल डिटेल्स दिया हुआ होता है. जो की सभी कैंडिडेट्स को जानना अतिआवश्यक होता है. SSC exam calender को जानने के लिए निम्न Buttom पर क्लिक करें.

SSC exam schedule जानने के बाद आप सभी SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. SSC ऑफिशियल वेबसाइट निम्न है.

SSC CGL Exam fees

SSC CGL की परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होता है.

यदि आप इनमे से किसी एक श्रेणी से सम्बन्ध रखते करते हैं: महिला/ SC/ ST/ शारीरिक रूप से विकलांग/ पूर्व सैनिक तब आपको SSC CGL Exam में apply करने के लिए कोई Application fee देने की जरुरत नहीं है. आप सभी निम्न सारणी से समझ सकते है.

SSC CGL में आरक्षण होती हैं या नही?

हा , संविधान के अनुच्छेद 16(4) के तहत पिछड़े वर्ग के नागरिकों को आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है. इसके तहत अनुसूचित जाति(एससी), अनुसूचित जनजाति(एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों को समय-समय पर आरक्षण का प्रावधान किया गया है. मौजूदा प्रावधान के मुताबिक राष्ट्रीय स्तर पर अनुसूचित जाति(एससी), अनुसूचित जनजाति(एसटी) और अन्य पिछड़े वर्गों को 15 फीसदी, 7.5 फीसदी और 27 फीसदी क्रमश: आरक्षण का प्रावधान किया गया है.

किसी भी General समुदाय को आरक्षण नहीं है. यदि आप General समुदाय से है और आर्थिक स्थिति दयनीय है तो EWS certificate बनवाकर EWS अधिनियम के अनुसार आरक्षण पा सकते है.

SSC CGL में sellery कितनी होती है?

आप सभी निम्न सारणी से आसानी पूर्वक समझ सकते हैं.

आप सभी SSC की निम्न एग्जाम्स के बारे में जानिए

यदि आप सभी के मन कोई और सवाल रह गया हो तो कृप्या आप सभी कमेंट करके जरूर बताएं.