Prithviraj Chauhan Movie 2022 Review in Hindi | पृथ्वी राज चौहान मूवी रिव्यू इन हिंदी 2022

Prithviraj Chauhan Movie 2022 Review in Hindi | पृथ्वी राज चौहान मूवी रिव्यू इन हिंदी 2022

Prithviraj Chauhan Movie 2022 Review in Hindi: टीजर रिलीज होने के बाद दर्शको के बीच में हलचल मचा देने वाली अक्षय कुमार तथा मानुषी छिल्लर की ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज चौहान की लंबे अर्षो से से इंतजार हो रही थी. ऐसा लग रहा था की अब सब्र की बांध टूट सा जायेगा. दर्शको को केवल डेट पर डेट मिल रही थी. लेकिन आखिरकार लास्ट रिलीज डेट आ ही गया. तो चलिए शुरू करते है बिना देरी के.

पृथ्वीराज चौहान फिल्म बायो डाटा

फिल्म नाम पृथ्वीराज चौहान
निर्देशकचन्द्रप्रकाश द्विवेदी
निर्माताआदित्य चोपड़ा
लेखकचन्द्रप्रकाश द्विवेदी
अभिनेताअक्षय कुमार ,संजय दत्त ,सोनू सूद
अभीनेत्री मानुषी छिल्लर
संगीतकारसंचित बल्हार , अंकित बल्हार , शंकर-एहसान-लॉय
छायाकारमानुष नंदनी
संपादकआरिफ शेख
स्टूडियोयश राज फ़िल्म्स
वितरकयश राज फ़िल्म्स
रिलीज डेट 3 जून 2022
भाषाहिंदी
कैटोग्री बायोग्राफिकल
देशभारत
लागत300 करोड़
टीजर रिलीज डेट——-
—–——
Movie Bio data

एक नजर पृथ्वीराज चौहान फिल्म की ओर

File photo

पृथ्वीराज एक आगामी भारतीय हिंदी भाषा की ऐतिहासिक एक्शन ड्रामा फिल्म है, जो चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित और यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित है. यह फिल्म पृथ्वीराज रासो पर आधारित है , जो ब्रज भाषा की एक महाकाव्य है, जो पृथ्वीराज चौहान के जीवन के बारे में है, जो चाहमना वंश के एक राजा थे. इसमें अक्षय कुमार को पृथ्वीराज चौहान के रूप में दिखाया गया है, जबकि मानुषी छिल्लर ने संयोगिता की भूमिका निभाकर हिंदी फिल्म की शुरुआत करेंगे.

एक नजर पृथ्वीराज चौहान की ओर

Prithviraj Chauhan image

यह फिल्म चौहान वंश के योद्धा राजा पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक है, जो ग़ोरी राजवंश के एक शासक मुहम्मद गोरी के साथ संघर्ष करता है, पृथ्वीराज चौहान उत्तर भारत में 12 वीं सदी के उत्तरार्ध में अजमेर और दिल्ली पर राज्य किए थे.

परिचय

पृथ्वीराज चौहान, भारतीय इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण प्रतीकों में से एक, जो भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े थे. वह एक निडर बहादुर शासक थे, जिन्होंने पश्चिमी भारत की विशाल भूमि पर शासन किया था, जो शिवालिक से लेकर चंबल घाटी तक थी.

(i) उनके जीवन के बारे में उस युग के कई हिंदू काव्यों में उल्लेख किया गया है जैसे पृथ्वीराज विजया, पृथ्वीराज रासो और हम्मीरा महाकाव्य.

(ii) अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में, वह 1166 ईस्वी में राजा सोमेश्वर ( चहमना के राजा) और कर्पुरी देवी (कलचुरी की राजकुमारी) के पुत्र थे, जो वत्स वंश (गोत्र) के अग्निवंशी चौहान राजपूत थे.

(iii) वह अजनबाहु (लंबी भुजाएँ) , घुँघराले बाल, चौड़ी छाती और 100 अंगुलम (5 फीट 10 इंच से 6 फीट 3 इंच) ऊंचाई के थे.

(iv) औसत क्षत्रिय के अंगुलम को देखते हुए, वह लगभग 6 फीट 2 इंच लंबा था। (क्योंकि उसके पास भी अजनबाहु थे.

Prithviraj Movie Review in Hindi

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज रिलीज को तैयार है। यशराज फिल्म्स की पहली पुस्तक ‘पृथ्वीराज रासो’ पर आधारित है और तीन जून 2022 को हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होगी. इस फिल्म में पृथ्वीराज और संयोगिता की प्रेम कहानी को बेहद खूबसूरती के साथ दिखाया जाएगा. इसके फिल्म में अलावा 1191 और 1192 में पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के बीच हुए तराइन के युद्ध को भी दिखाया जाएगा.

सम्राट पृथ्वीराज’ की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है. शुरुआती रुझान के अनुसार, सम्राट पृथ्वीराज ने बुधवार तक एडवांस बुकिंग के जरिए एक करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है। अगर आप भी टिकट बुक करने वाले हैं तो एक बार यह रिव्यू जरूर पढ़ें। हम आपके लिए लाए हैं इस फिल्म का पहला रिव्यू. जाने माने फिल्म समीक्षक उमैर संधू ने इस फिल्म को देखकर उसका रिव्यू किया है.

ओवरसीज सेंसर बोर्ड के सदस्य उमैर संधू ने ट्वीट करते हुए बताया, ‘सम्राट पृथ्वीराज आपके दिमाग को खोल देगा. भारत में अब तक के सर्वश्रेष्ठ पीरियड ड्रामा में से एक।’ उमैर ने आगे लिखा कि अक्षय कुमार इस भूमिका को निभाने के लिए पैदा हुए हैं. किसी और को इस किरदार में सोचना नहीं जा सकता है. उन्होंने बखूबी इसे निभाया है और फिल्म देखने के बाद भी दिल नहीं भरेगा, आप और देखना चाहेंगे. उमैर के इस रिव्यू से तो लगता है कि फिल्म शानदार होने वाली है.

FAQ:

प्रश्न : पृथ्वीराज मूवी का बजट कितना है?

उत्तर: 300 करोड़

प्रश्न: पृथ्वीराज मूवी कब रिलीज होगा?

उत्तर: 3 जून 2022

प्रश्न: पृथ्वीराज मूवी की director कौन हैं?

उत्तर: चंद्रप्रकाश द्विवेदी