National Consumer Day 2021: जानिए राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर अपने अधिकार

National Consumer Day 2021: जानिए राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर अपने अधिकार

National Consumer Day 2021: अपने उपयोग के लिए कोई भी वस्तु या सेवाएं खरीदने वाला व्यक्ति, उपभोक्ता (ग्राहक) कहलाता है. अर्थात सभी कोई किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है. इसलिए प्रत्येक को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस को मनाने का तात्पर्य, उद्देश्य एवं अधिकार को जानना अतिआवश्यक होता है.

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस अधिनियम 1986

आज 24 दिसंबर है और पूरा भारतवर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का जश्न मना रहा है. तथा पूरे विश्व में 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है. भारत सरकार ने 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस घोषित किया है क्योंकि भारत के राष्ट्रपति ने उसी दिन ऐतिहासिक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को स्वीकारा था. यह दिन भारतीय ग्राहक आंदोलन के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है. 24 दिसंबर 2000 ईस्वी से राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कार्यक्रम का शुरुआत की गई तब से प्रत्येक वर्ष 24 दिसंबर को मनाया जाता है.

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाने का उद्देश्य

सभी उपभोक्ता को अधिनियम 1986 के प्रति जागरूक करना ही उद्देश्य है. ताकि अपना अधिकार जान सके. इस अधिनियम का मूल उद्देश्य अयोग्य वस्तुओं सेवाओं में कमी तथा अनुचित व्यापार प्रचलनो में जैसे विभिन्न प्रकार के शोषण के खिलाफ उपभोक्ताओ को प्रभावी सुरक्षा उपलब्ध कराना है. उपभोक्ताओं को उनकी शक्ति अर्थात अधिकारों से रूबरू कराना है. ताकि वे धोखाधड़ी, कालाबाजारी आदि का शिकार ना हो यदि हो तो शिकायत कर सके लड़ सके. उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए मीडिया विज्ञापनों, रेडियो, न्यूज़ पेपर इत्यादि के माध्यमो का सहारा लिया जाता है. सबसे प्रचलित विज्ञापन “जागो ग्राहक जागो” है जो सभी की हमेशा जुबान पर रहती है.

महात्मा गांधी जी के द्वारा उपभोक्ता के लिए कहे हुए वचन

“ग्राहक हमारे परिसर में आने वाला सबसे महत्‍वपूर्ण अतिथि है। वह हम पर निर्भर नहीं है। हम उस पर निर्भर हैं। वह हमारे कार्य में बाधा नहीं है। वह इसका प्रयोजन है। वह हमारे व्‍यापार के लिए एक बाहरी व्‍यक्ति नहीं है। वह इसका हिस्‍सा है। हम उसे सेवा देकर उसे कोई लाभ नहीं दे रहे हैं। वह हमें ऐसा करने का अवसर देकर हमें लाभ दे रहा है।”

उपभोक्ता का मुख्य अधिकार – The main authority of the consumer

  1. सुरक्षा का अधिकार
  2. सूचना का अधिकार
  3. चुनने का अधिकार
  4. सुनने का अधिकार
  5. शिकायत का अधिकार
  6. शिक्षा का अधिकार

उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर

टोल फ्री नंबर – 1800-11-4000

एसएमएस नंबर – 8130009809

ऑफिसियल साइट – www.nationalconsumerhelpline.in