Money Heist कैसे बन गया सबसे पसंदीदा OTT शो, मुंबई डायरीज जैसे देसी कंटेंट पीछे

Money Heist कैसे बन गया सबसे पसंदीदा OTT शो, मुंबई डायरीज जैसे देसी कंटेंट पीछे

मनी हीस्ट (Money Heist) नेटफ्लिक्स का ओरिजिनल वेब शो है. इसके चाहने वाले दुनियाभर में हैं. भारत में भी इसके दर्शकों की तादाद बहुत ज्यादा है. अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मनी हीस्ट से मुकाबले में भारतीय कंटेंट पीछे नजर आते हैं.

मनी हीस्ट (Money Heist) के अब तक नेटफ्लिक्स (Netflix) पर चार सीजन आ चुके हैं जिन्हें बेशुमार लोकप्रियता मिली है. पांचवां सीजन हाल ही में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रहा है. मनी हीस्ट के साथ ओटीटी के अलग-अलग प्लेटफार्म पर कुछ भारतीय कंटेंट भी स्ट्रीम हुए, मगर लोकप्रियता और व्यूज के मामले में मनी हीस्ट से बहुत पीछे नजर आ रहे हैं.

ऑरमैक्स मीडिया के मुताबिक मनी हीस्ट 5 पिछले हफ्ते देश में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो रहा. दिलचस्प है कि मनी हीस्ट के आसपास ही मुंबई आतंकी हमलों की सच्ची घटना पर आधारित शो मुंबई डायरीज भी स्ट्रीम हो रहा है. कोंकणा सेन शर्मा, मोहित रैना स्टारर शो की प्रशंसा भी खूब हुई. मगर लोकप्रियता में 9 सितंबर से स्ट्रीम हो रहा शो मुंबई डायरीज काफी पीछे नजर आ रहा है. ओटीटी ओरिजनल में 10 से 16 सितंबर के बीच टॉप कंटेंट मनी हीस्ट काबिज है. दूसरे नंबर पर सिद्धार्थ मल्होत्रा कियारा आडवाणी स्टारर शेरशाह और मुंबई डायरीज तीसरे नंबर पर है. अमेजन स्ट्रीम शेरशाह लोकप्रियता देखने लायक है. सैफ अली खान-अर्जुन कपूर हॉरर कॉमेडी ड्रामा भूत पुलिस चौथे नंबर पर है. इस अवधि में टॉप 10 में स्थान बनाने वाले अन्य ओटीटी ओरिजिनल कंटेंट की लिस्ट नीचे ट्वीट में देख सकते हैं. देश मीडिया  कंसल्टिंग फर्म है जो टीवी, ओटीटी और अन्य तरह कंटेंट का विश्लेषण करता है.

mh-5-650_091921114955.jpg

मनी हीस्ट का पहला पार्ट 3 सितंबर को रिलीज हुआ था. स्ट्रीमिंग से पहले मेकर्स ने शो का 15 मिनट का रीकैप एक भी जारी किया था. मनी हीस्ट का पांचवां सीजन दो पार्ट में आया है. जबकि क्राइम ड्रामा सीरीज का दूसरा पार्ट दिसंबर में स्ट्रीम होगा. मनी हीस्ट स्पेनिश सीरीज है जो एक क्रिमिनल मास्टरमाइंड प्रोफेसर और उसके साथियों की कहानी है. प्रोफेसर दुनिया के इतिहास की सबसे बड़ी दो लूट को डिजाइन करता है और टीम बनाकर उसे अंजाम देता है. अलवारो मोर्टे ने प्रोफेसर के किरदार में है. अलवारो ने प्रोफ़ेसर के किरदार में जान डाल दी है. उन्हें बहुत मुश्किल से ये किरदार मिला था. अलवारो ने पांच बार ऑडिशन दिया था और ाकाहिरी प्रयास में किरदार के लिए उनका चयन किया गया.

शो का पहला सीजन साल 2017 में स्ट्रीम हुआ था. इसने ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था. इसका एक गाना बेला चाऊ भाषाओं की दीवार को तोड़ते हुए यूरोप से बाहर पूरी दुनिया में पॉपुलर हुआ. शो को नेटफ्लिक्स के लिए एलेक्स पीना ने क्रिएट किया है. यह आईएमडीबी पर भी हाई रेटेड हैशोज में शुमार है. इसे यूजर्स ने 10 में से 8.3 रेट किया है.

मनी हीस्ट अब तक कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड हासिल कर चुका है. इसमें बेस्ट ड्रामा सीरीज के लिए 46वां इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड भी शामिल है. मनी हीस्ट साल 2018 में गैर अंग्रेजी भाषा में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो था. ओवरऑल बात करें तो दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शोज में शामिल रहा. मनी हीस्ट का बैकड्रॉप मैड्रिड है. स्क्रीन अलेक्स पीना ने ही लिखा है.