19 september कि महत्वपूर्ण भारतीय ऐतिहासिक घटनाएं

19 september कि महत्वपूर्ण भारतीय ऐतिहासिक घटनाएं

19 सितंबर 2021: यदि अपने आप को बदले कि नजरिया से देखा जाए तो सबसे बड़ा गुरु इतिहास ही होगा । क्युकी इतिहास बीते हुए चरित्र को परिणाम के साथ दर्शाता है। इस पोस्ट में आज के दिन घटित महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन आसान सा शब्दो में कहानी के रूप में उल्लेखित किया गया है।

1. बाटला हाउस एनकाउंटर

बाटला हाऊस आज के दिन ही (19 सितंबर 2008) घटित हुई एक एसी घटना है , जिसपर एक फिल्म भी सन् 2019 में बना दि गई और यह फिल्म बॉक्सऑफिस पर ₹1.13 बिलियन तक दे गई। इस घटना को एक कहानी के रूप देकर उल्लेखित कर रहे हैं।

19 सितम्बर 2008 को जानकारी मिली की कुछ आतंकवादी बाटला के एक फ्लैट में छिपे हुए है, जानकारी मिलते ही सुप्रीडेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) संजीव कुमार यादव के द्वारा एक सात सदस्यीय टीम का तत्काल गठन किया । जिसका नेतृत्व संजीव कुमार यादव करने वाले थे। इस टीम में केवल एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को ही रखा गया था। जानकारी के मुताबिक मिली स्थान पर पहुंचे जहां पर कुछ आतंकवादी छिपे हुए थे। प्लानिंग के अनुसार टीम का संचालन हो ही रहा था तबतक आतंकवादियों को पता चल गया और फायरिंग शुरू कर दी। तब दोनो ओर से फायरिंग कुछ समय तक होते रह गई । परिणाम स्वरूप यह पाया गया की दो आतंकवादी आतिफ अमीन, महम्मद साजिद एनकाउंटर में कुत्ते की मौत मारे गए कुछ हाथ लगे और दो भाग गए। जिसमे हमलोगों ने एक जाबाज एनकाउंटर स्पेशलिस्ट SI मोहन चंद्र शर्मा को हमेशा-हमेशा के लिए को दिए। इस ऑपरेशन का नाम ”ऑपरेशन बाटला हाऊस” रखा गया था ।

ये सभी आतंकवादी भारतीय आतंकवादी मुजाहिदीन के गिरोह के थे। इस घटना के छः दिन पहले 13 सितंबर 2008 को अलग-अलग स्थानों पर बम ब्लास्ट हुआ था, जिसका जिम्मेदारी भी भारतीय आतंकवादी मुजाहिदीन ने ली ।

2. 19 सितम्बर 1962: इस दिन भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने आक्रमण किया था।

3. 19 सितम्बर 1977: इस दिन एक सुपरस्टार क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का जन्म हुआ था।

4. 19 सितंबर 1581: इस दिन सिक्खों के चौथे गुरु “गुरु राम दास” जी का जन्म दिन हुआ था।

5. 19 सितंबर 1983: स्वामी विवेकानन्द जी के द्वारा अमेरिका के शिकागो के विश्व धर्मसंसद में भाषण दिए थे। भाषण इतना जोरदार था की इस भाषण को ऐतिहासिक भाषण का नाम दिया गया।

6. 19 सितंबर 1965: आज के ही दिन नासा के द्वारा अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी अंतरिक्ष महिला सुनीता विलियम्स का जन्म हुआ था। जिन्होंने 321 दिन 17 घंटे 15 मिनट तक अंतरिक्ष में रहकर इतिहास में अपना नाम शीर्ष पर दर्ज किए