Famous Company Logos and Slogans, Tagline Story in Hindi | मशहूर कंपनियों के के नाम, LOGO , तथा सोलोगन की कहानी

Famous Company Logos and Slogans, Tagline Story in Hindi | मशहूर कंपनियों के के नाम, LOGO , तथा सोलोगन की कहानी

Famous Companies Name | CEO Name | Sologan and story in Hindi

आज हम दुनिया के सबसे मशहूर कंपनियों के मालिक , LOGO तथा सोलोगन के कहानी की जानेंगे. और ये भी जानेंगे की LOGO को तैयार किया कौन है. आज का यह लेख बहुत ही दिलचस्प है क्युकी बहुत ही अनसुनी कहानी पढ़ने को मिलेगी. चलिए शुरू करते है.

1. Amazon Company

Amazon logo

Amazon कंपनी के मालिक का नाम Jeff Bozos हैं. इन्होंने ही इस कंपनी का शुरुआत 1993 में किए थे लेकिन सार्वजनिक रूप से 1997 में आई. यह एक E commerce अमेरिकी कंपनी है. Amazon की logo को अगर ध्यान से देखेंगे तो आप पाएँगे कि, Amazon के Logo के नीचे जो Arrow है वह A से Start हो कर Z तक जाता है जिसका मतलब है आपको Amazon पर आपकी A to Z जरूरतों का पूरा सामान Amazon पर मिलेगा.

LOGO को खुद Jeff Bozos ने डिजाइन किए है. Amazon का sologanWork Hard. Have Fun. Make History” है.

2. Apple Company

Apple की कोई भी प्रोडक्ट्स सबसे महंगी होती है. क्योंकि एप्पल एक बहुत बड़ा ब्रांड का ही नाम नही बल्कि क्वालिटी का भी नाम है.

Apple कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स, स्टीव वॉजनिएकरोनाल्ड वेन है. इस कंपनी का शुरुआत 01 अप्रैल 1976 में हुई थी. Apple कंपनी का सोलोगन “Think Different” है. इस सोलोगन को Craig Tanimoto ने दिया था.

कई सालों बाद जब दो बिजनेसमैन अपनी नई कम्प्यूटर कंपनी को ब्रांड बनाने के उद्देश्य से लोगो खोज में लगे थे, तब उन्हें कम्प्यूटर फील्ड से जुड़े ‘एलेन ट्यूरिंग’ का नाम ध्यान आया और एक सेब की इमेज को उनके लिए श्रद्धांजलि समझ अपनी कंपनी का ट्रेड मार्क बना दिया.

3. Hyundai कंपनी की लोगो तथा सोलोगन (tagline)

Hyundai logo

Hyundai कंपनी के मालिक का नाम Chung Ju-yung हैं. इस कंपनी का शुरुआत 1667 में हुई थी. यह एक कोरियन कंपनी है. इस कंपनी का सोलोगन “New Thinking, New Possibilities” है.

Hyundai Company के Logo पर आपको Normally Circle के अन्दर H ही दिखाई देगा लेकिन जो सबसे पहले लोगो था उसमें 2 व्यक्ति एक-दूसरे से हाथ मिलाते (Hand Shake) हुए दिखाई देते थे जो कि, H के आकार में था। जैसा कि, आप ऊपर Image में भी देख सकते हैं। मतलब साफ़ है अधिक से अधिक लोग तक Communication.

4. Toyota company LOGO and Tagline (सोलोगन तथा लोगो की कहानी)

Toyota logo

Toyota कंपनी के मालिक का नाम किइचिरो टोयोडा है. यह एक जापानी कंपनी है. इस कंपनी का शुरुआत 28 अगस्त 1937 में जापान से की गई थी. यह जापान की एक बड़ी ऑटोमोबाइल्स कंपनी है जो गाड़ियाँ बनाती है. Toyota का सोलोगन (Tagline) “Let’s Go Places” है.

Toyota का लोगो बहुत ही जबरदस्त है इसके Logo में T O Y O T A छिपा हुआ है जैसा कि, आप Image में भी देख सकते हैं.

5. B M W कंपनी Logo तथा Tagline

BMW logo

BMW का फुल फॉर्म “Bavarian Mortor Works” होता है. बीएमडब्ल्यू कंपनी की स्थापना 7 मार्च 1916 को Karl Rapp, Gustav Otto, Camillo Castiglioni और Franz Josef Popp ने मिलकर की थी.

BMW जर्मनी की मल्टीनेशनल लक्ज़री कार और मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है. इसका टैगलाइन “The ultimate driving machine” हैं.

Bmw का Logo देखने में बहुत ही सुन्दर लगता है. और Bmw के Logo के बीच में जो Blue और White Part है वह Bavarian Flag का है जो कि, Germany का हिस्सा है जहाँ पर Company की Starting हुई थी.

6. Adidas Company logo and tegline (लोगो तथा सोलोगन की कहानी)

Adidas logo

Adidas के मालिक एडॉल्फ डास्लर है. यह जर्मनी (Germany) का कम्पनी है. इस कंपनी का टैगलाइन “Impossible is Nothing” है.

Adidas कम्पनी का स्थपाना 1924 में हुई थी उस वक्त इस कपंनी का नाम डस्लर ब्रदर्स शू फैक्ट्री था लेकिन बाद में 18 अगस्त 1949 को एडिडास के रूप स्थापित हुई.

ADIDAS का फुल फॉर्म : एडॉल्फ “एडी” डस्लर (Adolf “Adi” Dassler)

यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो प्रीमियम क्वालिटी के स्पोर्ट्स शूज, स्पोर्ट्स एपरेल्स और अन्य स्पोर्ट्स इक्विपमेंट और एक्सेसरीज बनाती है और डिजाइन करती है. कंपनी के अन्य उत्पादों जैसे बैग, घड़ी और आई गियर का भी उत्पादन करती है.

7. Coca-cola company LOGO and Tagline (कोका-कोला कंपनी के लोगो तथा सोलोगन की कहानी)

Coca cola logo

कोका कोला का मालिक Asa Griggs Candler है. इनके द्वारा इस कंपनी की शुरुआत 9 जनवरी 1892 में अमेरिका के Georgia राज्य के Atlanta सिटी से की गई थी. Coca Cola अमेरिका की कोल्ड ड्रिंक्स व बेवरीज कंपनी है.

Coca cola का सोलोगन “Taste the Feeling.” हैं . इस Company का दावा है कि, 200 साल से Coca-cola का Formula अभी तक राज़ है. आप Coca-Cola के Logo में Danish Flag देख सकते है. Danish Flag Red और White Combination का है और Coca-cola के लोगो में भी दिखाई देता है. जिसे Company को Denmark में Business करने के लिए Design किया गया था.

8. Reliance Company logo and tegline (रिलायंस कंपनी का लोगो तथा सोलोगन)

Reliance logo

कंपनी स्थापना धीरूभाई अंबानी और चंपकलाल दमानी ने साझेदारी में सन् 1960 को रिलायंस कमर्शियल कार्पोरेशन के रूप में की थी. यह साझेदारी 1965 को समाप्त हो गई लेकिन धीरूभाई अंबानी ने अपना व्यवसाय जारी रखा.

Reliance का tagline “Growth is Life” है. यह एक भारत भारत की सबसे मशहूर कंपनियों में से एक है. ऐसा माना जाता है की भारत की डिजिटलाइजेशन में रिलायंस का भी बहुत बड़ा योगदान है.

9. Tata motors Company logo and Tagline (टाटा मोटर्स कंपनी की लोगो तथा सोलोगन)

Tata motors logo

टाटा समूह एक निजी व्यवसायिक समूह है. जिसका शुरुआत “जमसेदजी टाटा” है. टाटा ग्रुप की स्थापना साल 1868 में जमशेदजी टाटा (Jamsetji TATA) ने की थी.

Tata Motors का टैगलाइन ‘Connecting Aspirations‘ है.

बता दे टाटा भारत देश की कंपनी है. Tata company की शुरुआत भारत में ही हुई है और भारत के अलावा आज यह कंपनी दुनिया के 100 से अधिक देशों में सफलतापूर्वक अपना बिजनेस कर रही है। टाटा समूह का मुख्यालय मुम्बई में स्थित है.

10. Hindustan Unilever Company Logo and Tagline (हिन्दुस्तान यूनिलीवर कंपनी का लोगो तथा सोलोगन)

Hindustan Unilever logo

हिंदुस्तान यूनिलीवर का मालिक यूनीलीवर है, जो कि एक ब्रिटिश कंपनी है. इसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में हैं और इसका भारत में मुख्य कार्यालय मुम्बई में है.

सन 1931 में लीवर ब्रदर्स ने भारत में अपनी पहली सब्सिडरी कंपनी ‘हिंदुस्तान वनस्पति मैन्युफैक्चरिंग’ की शुरुआत की थी. इसके बाद ‘लीवर ब्रदर्स इंडिया लिमिटेड’, ‘यूनाइटेड ट्रेडर्स लिमिटेड’ और ‘हिंदुस्तान वनस्पति मैनुफैक्चरिंग’ ने मिलकर 1933 में ‘हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड’ की शुरुआत की.

Hindustan Unilever कंपनी का टैगलाइन ‘Haath, munh aur bum…’

11. Google Company Logo and Tagline (गूगल कंपनी का टैगलाइन तथा लोगो)

Google logo

गूगल कंपनी के मालिक लैरी पेज तथा सर्गे ब्रिन है. यह एक अमेरिकी कंपनी है. इसका शुरुआत 04 सितंबर 1998 में हुई थी.

गूगल एक Search Engine है, और सर्च इंजन में अगर आप कुछ भी सर्च करते हो तो उसका जवाब आपको तुरंत मिल जाता है और गूगल भी यही काम करता है.

Google का टैगलाइन “Don’t be evil” , “Organize the World’s Information” हैं.

12. Microsoft Company का Logo तथा Tagline

Microsoft logo

Microsoft का मालिक बिल गट्स है. यह एक अमेरिकी कंपनी है. माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना 4 अप्रैल 1975 को न्यू मैक्सिको संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में की गई थी.

Microsoft कंपनी का टैगलाइन “Be what’s next” है.

13. Nike Company का Logo तथा Sologan

Nike Logo

कंपनी की स्थापना 1964 में ओरेगन में Blue Ribbon Sports (ब्लू रिबन स्पोर्ट्स) के रूप में हुई थी; आगे चलकर 1971 में इसका नाम बदलकर Nike कर दिया गया। दिसंबर 1980 में कंपनी सार्वजनिक हुई। … आज Nike अनेक प्रकार के प्रोडक्ट्स तैयार करती है, जिनमें दौड़ने, टेनिस, गोल्फ और स्केबोर्डिंग के जूते और दौड़ने की ड्रेस शामिल हैं।

Nike कंपनी का टैगलाइन “Just Do It” हैं.

14. Facebook Company Logo and Tagline (फेसबुक कंपनी का लोगो तथा सोलोगन)

Facebook Logo

फेसबुक की स्थापना हार्ड बर्ड के छात्र मार्क जुकरबर्ग के द्वारा सन 2004 मैं की गई उस समय इसका नाम -द फेसबुक था. 2005 में फेसबुक हो गया.

यह एक अमेरिकी कंपनी है. फेसबुक का सोलोगन “It’s quick and easy”

यदि आप किसी भी कंपनी का कंप्लीट इनफॉर्मेशन चाहते है तो कृप्या कमेंट करे