Dry fruits: जानिए ड्राई फ्रूट्स की फायदा तथा नुकसान साथ में पहचान!!

Dry fruits: जानिए ड्राई फ्रूट्स की फायदा तथा नुकसान साथ में पहचान!!

सुखा मेवा (Dry fruits) को लोग इंग्लिश नाम को ही ज्यादा प्रयोग करते है। Dry fruits में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाई जाती है। शरीर को स्वस्थ तथा मजबूत रखने के लिए अलग-अलग प्रकार के विटामिंस , आयरन , कैल्शियम , प्रोटीन , फाइबर , मैग्निशियम , पोटैशियम इत्यादि की जरूरत पड़ती है। यह सभी पोषक तत्व ड्राई फ्रूट्स में मौजूद होती है। लेकिन जानकारी के अभाव की वजह से लगभग लोग नहीं ले पाते हैं जिसकी वजह से अस्वस्थ महसूस करते हैं।

बहुत सारे दोस्तों के मन में चल रहा होगा कि ड्राई फ्रूट्स तो बहुत ही महंगा होता है। लेकिन यह सब भ्रम होता है। तबीयत बिगड़ जाने पर आप सभी उसके कई गुना अधिक डॉक्टर के पास जमा कर आते हैं। ड्राई फ्रूट्स में प्रकृति के द्वारा बनाए हुए पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए आप सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन अवश्य करें। आज के इस पोस्ट में ड्राई फ्रूट्स के नाम , वैज्ञानिक नाम , सेवन से फायदे तथा कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है इसके बारे में चर्चा करेंगे।

1. काजू – Cashewnut

काजू की छायाचित्र

काजू का वैज्ञानिक नाम Anacardium occidentle होता है। काजू को कुछ जगहों पर गोदांबी भी कहा जाता है। काजू में मुख्य रूप से कैल्शियम , प्रोटीन , आयरन तथा विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। काजू के सेवन से हड्डियां मजबूत होता है , पाचन सही रहता है तथा दिमाग तेज होता है। काजू का उपयोग मिठाई बनाने में भी किया जाता है इसे बने मिठाई काजू बर्फी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं।

2. नारियल – coconut

नारियल की छायाचित्र

नारियल का वैज्ञानिक नाम cocos nucifera होता है। नारियल (coconut) बहुत ही प्रसिद्ध ड्राई फ्रूट्सो में से एक है। नारियल में मुख्य रूप से विटामिन-ए ,सी , वसा कैलशियम , मैग्निशियम , प्रोटीन , पोटेशियम पाया जाता है। नारियल का सेवन करने से तेज दिमाग , शरीर की प्रतिरोधक क्षमता , शरीर में उर्जा संचार में विकास होता है। नारियल को हिंदू धर्म में पूजा के समय भी उपयोग में लाया जाता है। खीर बनाते समय नारियल मिला देने से ही खीर स्वादिष्ट हो जाता है।

3. छुहारा – Dates dried

छुहारा की छायाचित्र

छुहारा का वैज्ञानिक नाम Phoenix dactylifera होता है। छुहारा का भी ड्राई फ्रूट्स में एक चर्चित स्थान होता है। छुहारा खजूर को सुखाकर बनाया जाता है। छुहारा को कहीं-कहीं खारिक भी कहा जाता है। छुहारा में मुख्य रूप से प्रोटीन , विटामिन-ए , के , कार्बोहाइड्रेट , आयरन , कैल्शियम , मैग्नीशियम पाया जाता है। छुहारा के सेवन करने से रक्तचाप नियमित रूप से काम करता है , खून की कमी महसूस नहीं होती है , इससे नारी दर्द ठीक होता है। छुहारा मोध के साथ खाने से बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है। इसका उपयोग बहुत सारे मिठाई बनाने में भी उपयोग किए जाते है।

4. मूंगफली – Groundnuts

मूंगफली की छायाचित्र

मूंगफली का वैज्ञानिक नाम Arachis Hypohgaea होता है। बहुत सारे लोग मूंगफली को ड्राई फ्रूट्स में गिनती नहीं करते हैं लेकिन यह ड्राई फ्रूट्स ही होता है। इसका प्रसिद्ध नाम peanuts है। मूंगफली में मुख्य रूप से विटामिन ए , सी तथा ई , कैल्शियम , प्रोटीन , मैग्निशियम इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन से त्वचा में निखार आती है , शरीर में ऊर्जा बढ़ती है , दिमाग तेज होता है । मूंगफली का मसाला भी होता है जो बेहद ही स्वादिष्ट होता है।

5. किशमिश – Raisins

किशमिश की छायाचित्र

किशमिश का वैज्ञानिक नाम Vitis vinifera होता है। करंट (current) नाम से भी जानते है। ड्राई फ्रूट्स में बेहद प्रसिद्ध है। किसमिस सूखे अंगूर को ही कहा जाता है , इसीलिए इसे dried grapes भी कहते है। इसमें मुख्य रूप से आयरन , मैग्नीशियम , पोटेशियम , विटामिन ए , कैल्शियम पाया जाता है तथा शर्करा भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन रात में पानी के साथ रख दें (फूला देना) सुबह करें तो खून की कमी को दूर करता है तथा ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित में रखता है। इसका उपयोग खीर में भी किया जाता है जिससे खीर स्वादिष्ट हो जाता है।।

6. अखरोट – Walnuts

अखरोट की छायाचित्र

अखरोट का वैज्ञानिक नाम Juglans regia होता है। इसे Hazelnuts नाम से भी जाना जाता है। अखरोट एक प्रकार से बीज होता है जो छिलके से ढका हुआ होता है। इसमें मुख्य रूप से ओमेगा-3 तथा 6 प्रचुर मात्रा में होती है , साथ-साथ विटामिन ए , सी , ई , मैग्नीशियम , पोटेशियम पाया जाता है। इसके सेवन से मुख्य मुख्य दिल तथा दिमाग स्वस्थ रहता है।

7. अंजीर – Dried figs

अंजीर की छायाचित्र

अंजीर का वैज्ञानिक नाम Ficuse carica होता है। अंजीर मुख्यत: एशिया महाद्वीप में पाया जाता है। अंजीर में विटामिन ए , बी , आयरन , पोटैशियम , मैग्निशियम , कैलशियम इत्यादि मुख्य रूप से पाई जाती है। इसका उपयोग अस्थमा , कब्ज तथा वजन को कम करने में होता है। तथा कुल्फी , आइसक्रीम , मिल्क शेक बनाने में भी किया जाता है।

8. मखाना – Lotus seeds pop

मखाना की छायाचित्र

मखाना के वैज्ञानिक नाम Euryale ferox होता है। भारत में इस लावा के नाम से जाना जाता है । यह मुख्य रूप से तालाब तथा झीलों में पाया जाता है। मखाना में मुख्य रूप से वसा , प्रोटीन , विटामिंस इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं। मखाना मुख्य रूप से पाचन , हड्डियों तथा दिल संबंधी रोगों के काम में आता है। तथा इसका उपयोग खीर तथा सेवई बनाने में किया जाता है , जिसकी वजह से खीर तथा सेवई स्वादिष्ट हो जाता है।

9. पिस्ता – pista

पिस्ता की छायाचित्र

पिस्ता का वैज्ञानिक नाम pistacia vera होता है। पिस्ता में मुख्य रूप से विटामिन के , ए तथा B6 अधिक पाया जाता है। इसको खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित में रहता है, कार्बोहाइड्रेट को भी नियंत्रित में रखता है , शारीरिक क्षमता को भी बढ़ाता है। पिस्ता मुख्य रूप से यौन रोगों में लाभकारी होता है।

10. केसर – Saffron

केसर की छायाचित्र

केसर का वैज्ञानिक नाम Crocus sativus होता है। केसर एक बेहद सुगंधित ड्राई फ्रूट्स होता है , जो सबसे महंगा ड्राई फ्रूटसो में से एक है। इसका रंग लाल होती है। केसर मुख्य रूप से कश्मीर में पाया जाता है। इसका उपयोग पुरुष शक्ति बढ़ाने में किया जाता है। यादास्ट तथा अनिद्रा के लिए भी कारगर सिद्ध होता है। इसका उपयोग मिठाई बनाने में भी किया जाता है।

आप सभी को कौन सा ड्राइफ्रूट्स पसंद है। कॉमेंट कर के बताएं।