सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए CUCET 2022 का शेड्यूल जारी !

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए CUCET 2022 का शेड्यूल जारी !

Delhi University Admission Through CUCET 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University Admission 2022-23) और अन्य सेंट्रल यूनिवर्सिटीज (Central Universities Admission 2022-23) में एडमिशन के लिए अब स्टूडेंट्स को कॉमन यूनिवर्सिटीज एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) देना होगा. इस टेस्ट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा. इस बारे में ताजा अपडेट ये है कि एनटीए ने सीयूसीईटी परीक्षा 2022 का शेड्यूल रिलीज कर दिया है. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन 02 अप्रैल से शुरू होंगे और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2022 है. बहुत सी यूनिवर्सिटीज के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को अब ये कॉमन परीक्षा देनी होगी.

इस वेबसाइट से करें अप्लाई –

बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUCET 2022) के लिए फॉर्म एनटीए (NTA) की इस वेबसाइट से भरे जा सकते हैं – cuet.samarth.ac.in ये परीक्षा (CUET (UG)) एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा.

परीक्षा में कुल चार सेक्शन होंगे, जिनका डिटेल इस प्रकार है.

सेक्शन IA – इसमें 13 भाषाएं होंगी जिसमें से आप किसी भी एक का चयन कर सकते हैं. कुल 50 प्रश्न होंगे, जिनमें से 40 आपको करने होंगे.

सेक्शन IB – इसमें 19 भाषाएं होंगी और एक का चयन आपको करना होगा. इसके प्रश्न सेक्शन ए जैसे ही होंगे.

सेक्शन II – इसमें डोमेन स्पेसफिक 27 विषय होंगे जिसमें से कैंडिडेट जिस यूनिवर्सिटी या जिन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहता है, वहां के हिसाब से 6 डोमेन चुन सकता है. प्रश्न एनसीईआरटी के 12वीं के सिलेबस से आएंगे और एमसीक्यू टाइप होंगे.

सेक्शन III जनरल टेस्ट – जिन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए जनलर टेस्ट होता है वहां इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें कुल 75 एमसीक्यू सवाल होंगे जिनमें से 60 का उत्तर देना होगा. सवाल जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर, न्यूमेरिकल एबिलिटी आदि से होंगे.

परीक्षा तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है. स्टेट और प्राइवेट यूनिवर्सिटी चाहें तो इस टेस्ट क स्कोर एडमिशन के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. किसी भी प्रकार की क्योरी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं – cuet-ug@nta.ac.in